DU Admission 2019:ओपन-डेज में ईडब्ल्यूएस से लेकर फॉर्म तक की मिली जानकारी

punjabkesari.in Sunday, Jun 09, 2019 - 11:56 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्नातक पाठ्यक्रमों मे दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों की शंकाओं को दूर करने के लिए डीयू प्रशासन द्वारा ओपन-डे का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में शनिवार को डीयू नॉर्थ कैम्पस में खासतौर पर छात्राओं के लिए ओपन- डे का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं और अभिभावकों के सवालों के जवाब नॉन कॉलिजिऐट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) निदेशक आरती सक्सेना, लक्ष्मीबाई कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. प्रत्युष वत्सला, डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. राजीव गुप्ता, ग्रीवांस कमेटी प्रमुख डॉ. अखिलेश वर्मा आदि विशेषज्ञों ने दिए। 

इस दौरान एक छात्रा ने सवाल किया कि मैंने ईसीए कोटे से ऑनलाइन आवेदन किया है, क्या मैं मेरिट आधारित कोर्सेज में दाखिला ले सकती हूं। इस पर छात्रा को बताया गया कि किसी भी कोटे से आवेदन किया है,यदि मेरिट वाले कोर्सेज की कट ऑफ में आते हैं तो आपको दाखिला मिल सकता है। वहीं एक अन्य छात्रा ने एनसीवेब के विषय में सवाल पूछा कि क्या डीयू के एनसीवेब में होमसाइंस की पढ़ाई भी होती है। इस पर छात्रा को जानकारी दी गई कि एनसीवेब में होमसाइंस की पढ़ाई नहीं होती। वहां केवल दो स्ट्रीम बीए और बीकॉम पाठ्यक्रम ही उपलब्ध है।

फोटो सत्यापित न होने पर फॉर्म रद होगा?
फार्म भरते समय हुई गलती के विषय में एक ने सवाल किया कि मैंने सामान्य श्रेणी से ऑनलाइन आवेदन कर दिया है लेकिन अपने फोटो को हस्ताक्षर कर सत्यापित नहीं किया है? क्या फॉर्म रद होगा। इस पर जानकारी देते हुए बताया गया कि घबराने की जरूरत नहीं है यदि फोटो सत्यापित नहीं है तो कुछ नहीं होगा। साथ ही ईडब्ल्यूएस दाखिले के विषय में जानकारी दी गई कि ईडब्लयूएस श्रेणी के तहत दाखिले के लिए जो प्रमाणपत्र चाहिए उसका फॉर्मेट इंर्फोमेशन बुलेटिन में उपलब्ध है। इसे डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट से बनवाया जा सकता है। साथ ही दिव्यांगता श्रेणी में आवेदन करने वालों को बताया कि किसी भी तरह की दिव्यांगता के लिए सरकारी अस्पताल के डॉक्टर का ही प्रमाणपत्र होना चाहिए।

ओबीसी वर्ग केलिए आय प्रमाण पत्र जरूरी है?
इसके साथ ही ओबीसी वर्ग में दाखिले के विषय में भी सवाल पूछे गए जिसमें एक ने पूछा कि क्या ओबीसी वर्ग केलिए आय प्रमाण पत्र जरुरी है? यदि दाखिले के प्रमाणपत्र रिन्यू होकर नहीं आता तो क्या दाखिला रद्द होगा? जिस पर जानकारी दी गई कि दाखिले के समय ओबीसी वर्ग के लिए आय प्रमाण पत्र जरूरी है। ओबीसी श्रेणी में दाखिला चाहते हैं तो प्रमाणपत्र 31 मार्च 2019 केबाद का होना चाहिए, वहीं ओबीसी की जाति सेंट्रल लिस्ट में होनी चाहिए। एक छात्रा ने सवाल किया कि क्या वह एक ऑनलाइन फॉर्म से यूजी के मेरिट व एंट्रेस आधारित कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकती है। इस पर छात्रा को जवाब मिला कि एक ही ऑनलाइन फॉर्म है, जिसकेमाध्यम से कई कोर्सेज केलिए आवेदन किया जा सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News