DU 2019: सातवीं कटऑफ लिस्ट जारी, प्रसिद्ध कॉलेजों में दाखिले का मौका

punjabkesari.in Tuesday, Aug 06, 2019 - 10:37 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय शैक्षणिक सत्र 2019-20 स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सोमवार को सातवीं कटऑफ लिस्ट जारी की दी गई। सातवीं कटऑफ लिस्ट में आरक्षित वर्ग के साथ ही अनारक्षित (सामान्य वर्ग) के लिए भी दाखिले के अवसर उपलब्ध हैं। डीयू के कई प्रसिद्ध कॉलेजों में यहां के प्रतिष्ठित पाठ्यक्रमों में अनारक्षित वर्ग के लिए दाखिले के अवसर उपलब्ध हैं मगर 95 प्रतिशत या उससे अधिक वाले छात्रों के पास दाखिले का अवसर है। 

सबसे ऊंची कटऑफ श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में अनारक्षित वर्ग के लिए 98.62 प्रतिशत की जारी की है। सातवीं कटऑफ के आधार पर मंगलवार से दाखिले होंगे। जबकि हिन्दू कॉलेज में 97.75 प्रतिशत  और ओबीसी के लिए 95.50 व एससी के लिए 91.75 प्रतिशत जारी की गई है। बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में डीयू के 16 कॉलेजों में अनारक्षित वर्ग के छात्रों के लिए दाखिले का अवसर उपलब्ध है। वहीं गार्गी कॉलेज में अनारक्षित वर्ग के लिए 95.75 प्रतिशत की कटऑफ निकाली गई है। 

वहीं बात यदि सबसे प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध कोर्स बीए ऑनर्स राजनीतिक शास्त्र की करें तो सामान्य वर्ग के लिए छह कॉलेजों में अवसर उपलब्ध हैं। बीए ऑनर्स अंग्रेजी में 19 कॉलेजों में अनारक्षित वर्ग के लिए दाखिले खुले हैं तो बीकॉम में 29 कॉलेजों में सामान्य वर्ग के पास मौका है। बात यदि विज्ञान वर्ग की करें तो अनारक्षित छात्रों के पास दाखिले के अवसर मौजूद हैं। बीएससी ऑनर्स रसायनशास्त्र में 14 कॉलेजों और बीएससी ऑनर्स कम्प्यूटर साइंस में 6 कालेजों में अनारक्षित वर्ग के लिए दाखिले खुले है। इसके साथ ही अनारक्षित वर्ग के छात्रों के लिए सातवीं कटऑफ में दाखिले के भरपूर अवसर मौजूद है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News