दूरदर्शन पर 20 अप्रैल से होगी हाईस्कूल के बच्चों की पढ़ाई, शेड्यूल हुआ जारी

punjabkesari.in Sunday, Apr 19, 2020 - 12:16 PM (IST)

नई दिल्ली: देश में कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। ऐसे में घर पर बैठे छात्रों के लिए शिक्षा विभाग डीडी बिहार ने पढ़ाई जारी रखने के लिए दूरदर्शन पर स्टडी करने का फैसला किया गया है। डीडी बिहार पर पठन-पाठन के लिए एक घंटे का क्लास 20 अप्रैल से शुरू होगा। दूरदर्शन के बिहार चैनल से जुड़े डीटीएच पर इसका सीधा प्रसारण होगा। इसमें सुबह 11 बजे से 12 बजे तक एक घंटे का क्लास चलेगा। जिसमें विभिन्न डीटीएच प्लेटफॉर्म पर पाठ्यक्रमों का सीधा प्रसारण किया जाएगा। 

DD

इसमें कक्षा नौवीं व दसवीं के पाठ्यक्रमों के अनुरूप कोर्स मैटेरियल हिन्दी के सरल भाषा में दिया जाएगा। ताकि छात्र-छात्राओं को अपने कोर्स, विषय व स्टडी मैटेरियल को समझने में कठिनाई नहीं होगी। विदित हो कि लॉकडाउन अवधि को देख सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड ने ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा विद्यालयों से शुरू की है। 

सरकारी स्कूलों के बच्चों को भी ऑनलाइन पढ़ाई के लिए एप जारी की गई है। लेकिन सरकारी स्कूलों में नामांकित अधिकांश बच्चों या उनके अभिभावकों के पास एंड्रॉयड मोबाइल उपलब्ध नहीं होने व जानकारी नहीं होने से उनकी पढ़ाई बाधित हो रही थी। डीडी बिहार डीटीएच सहित तमाम केबल नेटवर्क पर फ्री में उपलब्ध है। जो गांव-देहात के लोगों के घरों में आसानी से उपलब्ध है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News