एडमिशन न लेने पर पूरी फीस पड़ेगी लौटानी, नहीं तो हो सकती है कड़ी कार्रवाई

punjabkesari.in Monday, May 07, 2018 - 03:21 PM (IST)

नई दिल्ली: उच्च शैक्षणिक संस्थानों में किसी छात्र कई बार पिरस्थचियों के चलते  दाखिला नहीं ले पाता। ऐसे में छछात्र अगर फीस पहले से दे दी है। तो कॉलेज फीस य्टूडेंट को वापस नहीं करते।  लेकिन अब उन छात्रों को थोड़ी राहत मिली है।  

एचआरडी मिनिस्ट्री ने कहा है कि उच्च शैक्षणिक संस्थानों में किसी छात्र के दाखिला नहीं लेने की स्थिति में फीस नहीं लौटाने वाले संस्थानों के खिलाफ जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। भारत मे उच्च शेक्षिक संस्थानो मे दाखिला लेने से पूर्व ही फिस जमा करवा ली जाती है इसीलिए सरकार ने इन संस्थानो को निर्देश दिये है की दाखिला ना लेने वालो क्षात्रो की पूरी फिस लोटा दी जाएं

मिनिस्ट्री के एक अधिकारी ने बताया कि एआईसीटीई और यूजीसी के मानदंडों के अनुरूप अगर कोई छात्र दाखिला नहीं कराता है तब संस्थान को उसकी फीस और मूल दस्तावेज लौटा देना होता है। 


उन्होंने कहा कि ऐसा कई बार देखा गया है कि कुछ संस्थान फीस नहीं लौटाते या बड़ी रकम काट कर लौटाते हैं। ऐसे संस्थानों को अब कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। अगर कोई संस्थान एआईसीटीई और यूजीसी के मानदंडों का पालन नहीं करते हैं तो ऐसे संस्थानों की मान्यता तक वापस ली जा सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News