CBSE की तरफ से परीक्षा में दिव्यांग विद्यार्थियों को मिलेगी यह खास सुविधा

punjabkesari.in Saturday, Nov 03, 2018 - 05:05 PM (IST)

नई दिल्ली:  10वीं और 12वीं के दिव्यांग विद्यार्थियों को सीबीएसई की आेर से पहली बार एक खास सुविधा मिली है। यह सुविधा है कि पहली बार परीक्षा हॉल में कंप्यूटर या लैपटॉप का प्रयोग करने की स्वीकृति दी गई है, ताकि वह बिना किसी परेशानी के अपना पर्चा लिख सके। इसके लिए सीबीएसई से पूर्व अनुमति लेनी होगी। इस संबंध में सीबीएसई ने सभी संबंद्ध स्कूलों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

 

सीबीएसई की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होंगी। जानकारी के अनुसार सभी परीक्षार्थियों को पंजीकृत डॉक्टर या किसी मनोवैज्ञानिक से एक सर्टिफिकेट जारी कराना होगा, साथ ही विद्यार्थी को अपना कंप्यूटर या लैपटॉप पहले से फाॅर्मेट कराकर लाना होगा। ऐसे परीक्षार्थियों को अटेंडेंस में भी 50 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी।

PunjabKesari

 

कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन नहीं
- कंप्यूटर में कोई इंटरनेट कनेक्शन नहीं होगा। परीक्षार्थी को स्कूल के जरिये परीक्षा केंद्र अधीक्षक को पहले से अपने दस्तावेज भेजने होंगे, ताकि परीक्षा कराने की उचित व्यवस्था की जा सके। परीक्षा केंद्र अधीक्षक की ओर से उपलब्ध कराए गए परीक्षार्थी के प्रिंटआउट पर  पर्यवेक्षक के हस्ताक्षर होंगे।

PunjabKesari
इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए इस परीक्षा में बीमार या किसी भी रूप में परीक्षा देने में असमर्थ परीक्षार्थियों को पंजीकृत डॉक्टर या किसी मनोवैज्ञानिक से एक सर्टिफिकेट जारी कराना होगा। इसमें कुछ ठोस आधार पर कंप्यूटर का इस्तेमाल करने की सिफारिश की गई होगी। सीबीएसई परीक्षा समिति ने एक बैठक में यह फैसला लिया है। इस साल से विशेष जरूरतों वाले परीक्षार्थियों को यह अतिरिक्त रियायत दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News