गणित-विज्ञान को डिजिटल तरीके से पढ़ाने की तैयारी में निदेशालय

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2019 - 12:01 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकारी स्कूल में पढ़ रहे बच्चों का गणित और विज्ञान का रिजल्ट बेहतर करने के लिए शिक्षा निदेशालय ने बच्चों को डिजिटल माध्यम से पढ़ाने का फैसला किया है जिसमें सभी सरकारी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया गया है कि गणित और विज्ञान में दिए गए सभी चैप्टर्स को के-यान एप के जरिए ऑडियो -वीडियो माध्यम में पढ़ाया जाए। जिससे छात्र हर कॉसेप्ट को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे। 

Related image

स्कूल प्रमुखों को कहा गया है कि विज्ञान और गणित के अध्यापक अब स्कूलों में इस ऑडियो-वीडियो माध्यम से ही गणित और विज्ञान के जटिल विषय को छात्रों को पढ़ाएं। के-यान के जरिए स्कूलों में गणित के 15 चैप्टर और विज्ञान के 16 चैप्टर पढ़ाए जाएंगे। ताकि बच्चे खुद को आने वाली परीक्षा में गणित और विज्ञान विषय के लिए तैयार कर सकें। इस एप में बच्चों के लिए एनीमेशन आधारित पाठों के मॉडल भी उपलब्ध हैं। 

इस विषय पर शिक्षक शोएब कहते हैं कि अगर महत्वपूर्ण प्रकरणों के विजुअल छात्रों को देखने को मिलेंगे तो वह बेहतर तरीके से कॉन्सेप्ट को समझ पाएंगे। इसलिए बच्चों को इन विषयों के वीडियो पर ज्यादा ध्यान देना होगा। जीएसटीए के पश्चिम जिला सचिव संत राम ने इस पर कहा कि निदेशालय अक्तूबर के अंतिम सप्ताह तक इसको स्कूलों में लागू करने की सोच रहा है। कई स्कूलों में ऑडियो की क्वालिटी काफी खराब है जिससे छात्र समझ नहीं पाते ठीक से उसे भी दुरुस्त किए जाने की जरूरत है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News