निदेशालय ने स्कूलों से मांगी आरक्षित सीटों की जानकारी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 26, 2019 - 10:39 AM (IST)

नई दिल्ली: आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग(ईडब्ल्यूएस) व डिसएडवांटेड ग्रुप (डीजी) के अंतर्गत प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में दाखिले के लिए 2019-20 सत्र की नर्सरी दाखिला प्रक्रिया में माइनॉरिटी स्कूलों को छोड़कर, 1510 निजी, अनएडेड व मान्यता प्राप्त स्कूल दिल्ली स्कूल शिक्षा अधिनियम 1973 के अंतर्गत व 358 एमसीडी द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल शामिल रहे हैं। 

शिक्षा निदेशालय में डिप्टी डायरेक्टर एजुकेशन पब्लिक स्कूल ब्रांच योगेश प्रताप ने कहा कि अकादमिक सत्र 2020-21 के लिए भी निदेशालय ने ईडब्ल्यूएस-डीजी कैटेगरी के दाखिलों के लिए ऑनलाइन मॉड्यूल अपनाया है। जिन स्कूलों को इस ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया में शामिल होना है वह सूची फिलहाल अपडेट की जानी बाकी है। जिसके लिए सभी जिला शिक्षा उपनिदेशकों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। स्कूलों नर्सरी, केजी और कक्षा 1 दाखिला लेने के लिए स्कूल में ईडब्ल्यूएस और डीजी कैटेगरी के अंतर्गत कितनी सीटें खाली हैं इसकी जानकारी भी निदेशालय को दी जाए। 

स्कूलों द्वारा सीटों की दी गई जानकारी पिछड़े तीन शैक्षणिक सत्रों में दी गई सीटों की जानकारी से कम नहीं होनी चाहिए। यह सभी जानकारी 30 नवम्बर तक निदेशालय को जिला उपशिक्षा निदेशकों द्वारा भेजी जाए। ज्ञात हो इस साल 3 हजार से अधिक सीटें खाली रह गई हैं। इस लिहाज से तकरीबन 44 हजार सीटें इस सत्र में दाखिले के लिए उपलब्ध होंगी।

स्कूलों में 25 फीसद कोटा के तहत आरक्षित होता दाखिला
राजधानी में प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में दाखिले के लिए शिक्षा के अधिकार कानून 2009 के सेक्शन 12(1) (सी) के तहत सभी निजी, अनएडेड व मान्यता प्राप्त स्कूलों में 25 फीसद कोटा आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग व डिसएडवांटेज ग्रुप(डीजी) कैटेगरी के लिए आरक्षित होता है। इस 25 फीसद आरक्षित कोटे में ही 3 फीसद कोटा सीडब्ल्यूएसएन कैटेगरी के लिए भी आरक्षित होता है। 

शिक्षा निदेशालय इस वर्ष 2020-21 शैक्षिक सत्र के लिए दाखिला प्रक्रिया 29 नवम्बर से शुरू कर रहा है। जिसमें पहले स्कूलों में ओपन सीट्स(सामान्य श्रेणी) के लिए दाखिले आयोजित किए जा रहे हैं। निदेशालय इस दाखिला प्रक्रिया के शुरू हो जाने के बाद स्कूलों में आरक्षित 25 फीसद सीटों के लिए अधिसूचना जारी करेगा। अकादमिक सत्र 2016-17 से निदेशालय ने ईडब्ल्यूएस-डीजी कैटेगरी के दाखिले में पारदर्शिता के लिए आवेदनों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया जारी कर रखी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News