दिल्ली विश्वविद्यालय में 30 नए पाठ्यक्रम शुरू -देखें कौन सा है आपके लायक

punjabkesari.in Monday, Jan 21, 2019 - 02:22 PM (IST)

एजुकेशन डेस्कः दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में आवेदन करने की योजना बना रहे छात्रों के पास आगामी शैक्षणिक सत्र, 2019-20 में दाखिलें के लिए अधिक अवसर होंगे क्योंकि यूनिवर्सिटी की अकादमिक परिषद (AC) ने 30 नए पाठ्यक्रमों को शुरू करने का फैसला किया है। इतना ही नहीं यूनिवर्सिटी परिषद ने दो कॉलेजों में मौजूदा पाठ्यक्रमों में 232 सीटें बढ़ाने को भी मंजूरी दी है।

 

  
यह निर्णय पिछले सप्ताह एक बैठक के दौरान यूनिवर्सिटी की अकादमिक परिषद द्वारा लिया गया था। एसी सदस्यों के अनुसार, पिछले साल सितंबर में, शैक्षणिक मामलों के लिए विश्वविद्यालय की स्थायी समिति द्वारा पाठ्यक्रम पहली बार पारित किया गया था। “शैक्षणिक परिषद ने अगले शैक्षणिक सत्र 2019-20 से लगभग 20 डीयू कॉलेजों में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर 30 पाठ्यक्रम शुरू करने की मंजूरी दी है। पाठ्यक्रम वर्तमान में विश्वविद्यालय के अन्य कॉलेजों में पढ़ाया जाता है। इस निर्णय के साथ, ये पाठ्यक्रम अब अधिक कॉलेजों में उपलब्ध होंगे। एसी काऊंसिल के सदस्य हंसराज सुमन ने कहा कि परिषद ने आगामी सत्र से कुछ व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए भी मंजूरी दी है।

 

 समिति ने इन कॉलेजों में निम्नलिखित स्नातक पाठ्यक्रमों को शुरू करने की मंजूरी दी

 

 भीमराव अंबेदकर कॉलेज में बीए (एच),दयाल सिंह कॉलेज (शाम),गुरु नानक देव खालसा कॉलेज में अर्थशास्त्र में बीए (एच),हसराज कॉलेज में दर्शनशास्त्र में बीए (एच), लक्ष्मीबाई कॉलेज और भास्कराचार्य कॉलेज में मनोविज्ञान में बीए (एच), इतिहास में डीएएल सिंह कॉलेज में बीए (एच),भीमराव अंबेदकर कॉलेज में राजनीति विज्ञान में बीए (एच). यीशु और मैरी कॉलेज में बीए (एच) हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार, और विवेकानंद कॉलेज में पर्यावरण विज्ञान में बीएससी (एच) और महिलाओं के लिए इंद्रप्रस्थ कॉलेज, अन्य।

 

जिन पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज को मंजूरी दी गई है, उनमें श्री गुरुनानक देव कॉलेज में अंग्रेजी में एमए, श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में हिंदी में एमए और शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज और केशव कॉलेज में ऑपरेशनल रिसर्च में एमएससी शामिल हैं। 

 

इतना ही नहीं एसी ने कुछ मौजूदा पाठ्यक्रमों में सीटों की संख्या बढ़ाने के लिए भी मंजूरी दी है। “हंसराज कॉलेज में बीए (कार्यक्रम) में सीटों की संख्या अगले शैक्षणिक सत्र से 40 से बढ़ाकर 200 कर दी गई है। इसके अलावा, अदिति महाविद्यालय में बीएससी कार्यक्रम में सीटों की संख्या 55 से बढ़ाकर 80 कर दी गई है। कॉलेज अगले शैक्षणिक सत्र से बी कॉम (एच) में 50 और छात्रों को भी प्रवेश देगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News