दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया एकेडमिक कैलेंडर, 22 नवंबर से खुलेंगे कॉलेज, जानें कब होंगे एग्जाम?

punjabkesari.in Wednesday, Nov 10, 2021 - 02:39 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने मंगलवार, 9 नंवबर 2021 को नए सेशन वर्ष 2021-2022 के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। ये एकेडमिक कैलेंडर  फर्स्ट ईयर अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) कोर्सेज के पहले ईयर के लिए हैं। छात्र-छात्राएं डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट- du.ac.in पर जाकर नोटिस चेक कर सकते हैं। 

यूजी कोर्सेस की कक्षाएं 22 नंवबर से शुरू
एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक, दिल्ली यूनिवर्सिटी की यूजी कोर्सेस की पहले सेमेस्टर की कक्षाएं 22 नंवबर से शुरू होंगी। वहीं, पीजी कोर्सेस के पहले सेमेस्टर की क्लासेस 01 दिसंबर 2021 से चलेंगी। 

अन्य क्लासेस की जानकारी
इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऑड और इवेन सेमेस्टर के हिसाब से एकेडमिक कैलेंडर जारी किया गया है। जिनकी क्लासेस भी अलग-अलग समय से शुरू होंगी जोकि इस प्रकार है...

  • यूजी कोर्सेज की फर्स्ट ईयर की (ईवन सेमेस्टर) कक्षाएं 7 अप्रैल से शुरू होंगी।
  • पीजी कोर्सेज की पहले ईयर की (ईवन सेमेस्टर) कक्षाएं 16 अप्रैल से शुरू होंगी।


कब शुरू होंगी कक्षाएं
यूजी फर्स्ट सेमेस्टर के छात्रों के लिए परीक्षाएं 21 मार्च से 4 अप्रैल के बीच करवाईं जाएंगी। वहीं, एग्जाम खत्म होने के तुरंत बाद सेमेस्टर ब्रेक शुरू हो जाएगा। वहीं यूजी कक्षाओं के सम सेमेस्टर के छात्रों के लिए परीक्षा 5 अगस्त से 22 अगस्त तक आयोजित की जाएगी। सम सेमेस्टर प्रथम वर्ष के छात्रों का अगला शैक्षणिक सत्र 26 अगस्त से शुरू होगा।

पीजी कोर्सेस के एग्जाम
दिल्ली यूनिवर्सिटी के पीजी कोर्सेस के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं 30 मार्च से 12 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी। पीजी प्रथम वर्ष सम सेमेस्टर की परीक्षा 12 अगस्त से 25 अगस्त के बीच आयोजित होगी। 

बता दें कि, कई समूहों ने दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने की मांग की थी। रिपोर्ट के मुताबिक, परिसर को फिर से खोलने की मांग पर डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि, 'जब तक डीडीएमए 100 प्रतिशत बैठने की क्षमता की अनुमति नहीं देता, तब तक इसे फिर से नहीं खोला जा सकता है।' डीयू के करीब 60 फीसदी छात्र बाहर से हैं। ऐसे में हम उन्हें यहां आने, होस्टल में रहने और ऑनलाइन कक्षाएं लेने के लिए बोल सकते जबकि 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता की अनुमति है।'

DU PG First Year Academic Calender 2021-22- Direct Link

DU UG First Year Academic Calender 2021-22- Direct Link

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News