HC का बड़ा फैसला- DU को दी ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा कराने की इजाजत

punjabkesari.in Friday, Aug 07, 2020 - 01:26 PM (IST)

नई दिल्ली- दिल्ली हाई कोर्ट ने ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के तहत अब दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) को कुछ शर्तों के साथ तय शेड्यूल पर ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा आयोजित करने की इजाजत दे दी है। बता दें कि 10 जुलाई को यह परीक्षाएं होनी थी लेकिन पोर्टल पर कुछ तकनीकी खामियां और कुछ छात्रों द्वारा दिल्ली हाई कोर्ट में लगाई याचिका के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी ने परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था।

PunjabKesari

दिल्ली यूनिवर्सिटी के 2 लाख 70 हज़ार फाइनल ईयर के छात्र इन ऑनलाइन परीक्षाओं का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय ने 10 अगस्त से ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा कराने के फैसले को बरकरार रखा है। 

हाई कोर्ट की ओऱ से कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं- जिनका दिल्ली यूनिवर्सिटी को ओपन बुक परीक्षाओं के दौरान पालन करना होगा। इसके साथ ही परीक्षाएं कराने के बाद अदालत को रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा। दिल्ली हाई कोर्ट ने इस पर फैसला सुनाते हुए कहा कि प्रश्नपत्र पोर्टल और ईमेल दोनों के माध्यम से छात्रों को भेजे जाएं, छात्रों को उत्तर पत्र अपलोड करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा। बता दें कि कोर्ट ने यूनिवर्सिटी को निर्देश दिए हैं कि स्टूडेंट्स को एक ऑटो जेनरेटिड मेल भेजा जाए कि उन्हें आंसरशीट प्राप्त हो गई है। 

PunjabKesari

इस बार डीयू 10 से 31 अगस्त तक ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा कराएगा और अगर कोई छात्र ऑनलाइन परीक्षा में नहीं बैठेंगे उन्हें बाद में सामान्य रूप से परीक्षाओं में बैठने का मौका दिया जाएगा जो सितंबर में आयोजित कराई जाएंगी। 

अगर छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा में कोई परेशानी होगी तो ई मेल के माध्यम से वो यूनिवर्सिटी को सूचित कर सकते हैं। अगर छात्रों की परेशानी 48 घंटे में फ़िर भी दूर नहीं होती है तो फिर ग्रीवेन्स कमेटी छात्रों की परेशानी का निपटारा करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News