ट्रांसजेंडर मुद्दों पर शिक्षकों को प्रशिक्षित करेगी दिल्ली सरकार

punjabkesari.in Monday, Jan 21, 2019 - 04:41 PM (IST)

एजुकेशन डेस्कःएजुकेशन डेस्कः अपने स्कूलों को "समावेशी" बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने एक ऐसा पाठ्यक्रम शुरु करने का फैसला किया है जो ट्रांसजेंडर छात्रों के मामलों से निपटने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित करेगा।
यह पाठ्यक्रम अगले शैक्षणिक सत्र यानि कि अप्रैल से शुरू किया जाएगा।

PunjabKesari

हिंदुस्तान टाइम्स में छपी खबर अनुसार पिछले साल अक्टूबर में दिल्ली सरकार ने 1,100 स्कूलों को ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए समावेशी बनाने के लिए दिशा-निर्देश तैयार करने की योजना बनाई थी। इस दिशा में यह पहला कदम है। DoE के निदेशक, संजय गोयल ने कहा कि पाठ्यक्रम को राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) द्वारा डिजाइन किया जाएगा जो एक स्वायत्त निकाय शहर में स्कूल शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण सत्र और विकास कार्यक्रम आयोजित करता है। उन्होंने कहा “ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए स्कूल परिसरों को समावेशी बनाने के लिए पहला कदम शिक्षकों को उनके मुद्दों को संवेदनशील तरीके से संभालने के लिए प्रशिक्षित करना है। यह अंततः उन शिक्षकों को बताएगा जो पहले उनसे निपटेंगे। इसलिए, हमने शिक्षकों को संवेदनशील बनाने के लिए एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है।


गोयल ने कहा SCERT वर्ष भर में शहर के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए लघु अवधि प्रशिक्षण सत्र आयोजित करता है अब इसमें ट्रांसजेंडर संवेदनशीलता पर पाठ्यक्रम भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि “हम ट्रांसजेंडर छात्रों के सामने आने वाली समस्याओं की पहचान करने और उन्हें संभालने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए संसाधन व्यक्तियों को हायर कर रहे हैं।

PunjabKesari
दिल्ली सरकार के स्कूलों में काम करने वाले शिक्षकों ने इस कदम की सराहना की। उन्होंने कहा, '' शिक्षकों को मुद्दों के प्रति संवेदनशील बनाना बहुत जरूरी है। शिक्षक समाज पर एक अमिट प्रभाव छोड़ते हैं। यदि शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाता है, तो वे अपने छात्रों को ज्ञान और कौशल पास कर सकते हैं, और यह अंततः समाज पर एक बड़ा प्रभाव छोड़ता है।

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News