CTET 2018 : सीबीएसई की ओर से अब तक जारी नहीं हुई Answer Keys

punjabkesari.in Sunday, Dec 23, 2018 - 05:25 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड की ओर से 9 दिसंबर को ली गई सीटेट की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के आंसर की जानने के लिए अभी और इंतजार करना होगा , क्योंकि अभी तक इसके लिए कोई निश्चित तारीख घोषित नहीं की गई है। उम्मीद जताई जा रही थी कि शनिवार को सीबीएसई CTET 2018 की आंसर की अपने वेबसाइड पर डाल देगी मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार कहा जा रहा था कि  इस सप्ताह के अंत तक  आंसर की जारी हो जाएगी, लेकिन बोर्ड ने अभी तक आंसर की जारी नहीं की है।

गौरतलब है कि सीटेट की परीक्षा दो साल बाद  9 दिसंबर को ली गई थी।  परीक्षा में करीब 17 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था. जिसमें 12 लाख से ज्यादा पुरुष, 9 लाख से ज्याद महिलाएं, 199 ट्रांसजेंडर और 33,107 दिव्यांग उम्मीदवार शामिल थे। यह परीक्षा देश के 92 शहरों में  2296  परीक्षा सेंटर में  3208 निरीक्षकों और 730 अधिकारियों की देखरेख में आयोजित की गई थी। सीटेट के निदेशक अनुराग त्रिपाठी ने कहा, "आंसर की किस तारीख को जारी की जाएगी, ये तय नहीं किया गया है, लेकिन बोर्ड जल्द से जल्द आंसरी की जारी कर देगा"।

फिलहाल अभी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in. पर आंसर की से संबंधित कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।ऐसे में उम्मीदवारों को आंसर की के बारे में जानने के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। सीटेट की परीक्षा में 60 फीसदी या उससे ज्यादा अंक हासिल करने वाले प्रतिभागियों को एलिजिब्लिटी सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इस सर्टिफिकेट को हासिल करने के बाद अभ्यर्थी टीचर की भर्तियों में आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। सीटेट में इस साल के सफल अभ्यर्थियों को डिजिटल सर्टिफिकेट दिया जाएगा। सीटेट परीक्षा क्वालिफाई करने के बाद ये सर्टिफिकेट 7 सालों के लिए मान्य होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News