Covid-19 Lockdown:: यूजीसी ने जारी किए ऑनलाइन लिंक, अब छात्र भी करें स्टडी फ्राम होम

2020-03-26T12:32:10.893

नई दिल्ली: देश भर में कोराना के बढते मामलों के कारण 14 अप्रैल तक लॉक डाउन कर दिया गया है। ऐसे में अब स्टूडेंट्स को भी वर्क फ्राम होम की तरह स्टडी फ्राम होम कर दिया गया है लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट्स के सामने समस्या यह है कि आखिर वो क्या पढ़ें जो उनके कोर्स और सिलेबस क्या है। स्टूडेंट्स की मदद के लिए ऑनलाइन स्टडी उपलब्ध करवाई गई है। 

Image result for UGC LINKS

इस बात को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इंफॉरमेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आईसीटी) का प्रयोग करते कर ऑडियो-वीडियो और टेक्स्ट कंटेट हासिल करने के लिए दस लिंक बताए हैं। इससे शिक्षकों के लिए भी पोर्टल पर रिसर्च जर्नल पढ़ने की सुविधा दी गई है। वहीं स्टूडेंट्स को ऑनलाइन नए कोर्स में प्रवेश लेने की सुविधा दी गई है। 

ये हैं लिंक 

1. खुद से ऑनलाइन कोर्स करने के लिए
www.swayam.gov.in पर यूजी-पीजी स्तर पर विभिन्न प्रोग्राम की पढ़ाई कर सकते हैं। इस पोर्टल पर स्कूल एजुकेशन, आउट ऑफ स्कूल एजुकेशन, अंडर ग्रेजुएट एजुकेशन और पोस्ट ग्रेजुएट श्रेणी में कोर्स उपलब्ध हैं। 

2. यूजी-पीजी मूक्स
छात्र http://ugcmoocs.inflibnet.ac.in/ugcmoocs/moocs_courses.php पर पीजी के 86 और यूजी के 222 कोर्स की ऑनलाइन स्टडी कर सकते हैं। 

3. ई पीजी पाठशाला
https://epgp.inflibnet.ac.in/ वेबसाइट पर स्टूडेंट पीजी स्तर पर 40 डिसिप्लिन में 23 हजार से अधिक मॉड्यूल के जरिए पढ़ाई जारी रख सकते हैं. यहां 20 हजार से अधिक ई-टेक्स्ट और 19 हजार से अधिक वीडियो कंटेट उपलब्ध हैं। 

4.ई कंटेंट कोर्स वेयर फॉर यूजी
http://cec.nic.in/cec/ वेबसाइट पर 87 यूजी कोर्स का ई-कंटेंट यहां हासिल कर सकते हैं. वेबसाइट पर 24110 ई-कंटेंट मॉड्यूल उपलब्ध हैं। 

5. स्वयंप्रभा
https://swayamprabha.gov.in/ वेबसाइट पर 32 डीटीएच चैनल के जरिए यूजी-पीजी स्तर के सभी डिसिप्लिन में पढ़ाई कराई जा रही है। 

6.सीईसी-यूजीसी यू-ट्यूब चैनल
https://www.youtube.com/user/cecedusat से आप यूट्यूब के जरिए अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। 

7 .नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी
https://ndl.iitkgp.ac.in/ इस वेबसाइट के जरिए स्टूडेंट सभी भाषाओं में देशभर के लाइब्रेरी में उपलब्ध कंटेंट को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। 

8. शोध गंगा
https://shodhganga.inflibnet.ac.in/ वेबसाइट पर दो लाख 60 हजार से अधिक ई-थीसिस मौजूद हैं. जिनकी शोधार्थी रिसर्च के दौराम मदद ले सकते हैं। 

9.ई-शोध सिंधु
https://ess.inflibnet.ac.in/ इस वेबसाइट पर 15 हजार से अधिक कोर जर्नल और पीयर रिव्यू जर्नल मौजूद हैं।  रिसर्च स्कॉलर के साथ शिक्षक भी इस वेबसाइट का लाभ उठा सकते हैं। 


Author

Riya bawa

Related News