Covid-19: आईआईटी रूड़की ने डिजिटल मोड से शुरू की पढ़ाई, अब नहीं होगी स्टडी प्रभावित

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 01:30 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ने के कारण आईआईटी रूड़की ने छात्रों और शिक्षकों के लिए नया कदम उठाया है। आईआईटी रूड़की ने डिजिटल मोड से पढाई शुरू कर दी है। ऐसे में अब इंटरनेट से छात्रों को डिजिटल कंटेंट शेयर करना शुरू हो चुका है जिससे कि उनकी स्टडी प्रभावित न हो।

संस्थान ने दूरस्थ शिक्षा के तमाम उपाय अपने शिक्षकों को उपलब्ध कराए हैं जिससे कि अध्ययन-अध्यापन कार्य बाधित न हो। विभिन्न वर्गों के छात्रों के विभिन्न पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए भिन्न-भिन्न ऑनलाइन माध्यमों से कंटेंट उपलब्ध कराया जा रहा है।

संस्थान ने शिक्षकों ने कहा है कि वे लाइववीडियो, इंट्रैक्टिव लाइव वीडियो, पीपीटी, पीपीटी वायस के साथ, वाइस मैसेज या टेक्स मैसेज, पीडीएफ फाइल, डाकुमेंट, और जेपीजी (इमेज) मोड से स्टडी कंटेंट छात्रों को भेजें जिससे कि स्टडी के कार्य को अधिक से अधिक प्रभावी बनाया जा सके।

सभी छात्रों के पास डेली हाईस्पीड इंटरनेट नहीं होता इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। हालांकि एक बड़ी संख्या के छात्रों को मध्यम गतिवाला इंटरनेट तो मिलता ही है। जिन छात्रों को संस्थान की ओर से पूरा या आंशिक इंटरनेट खर्च मिलता है उन्हें 500 रुपए प्रति माह का रिइंबर्समेंट दिया जाएगा कि जिससे कि वह बेहतर इंटरनेट सुविधा का लाभ ले सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News