लॉकडाउन के कारण कम हो जाएगा कक्षा 12वीं का सेलेबस- CBSE

punjabkesari.in Sunday, Apr 19, 2020 - 11:54 AM (IST)

नई दिल्ली : लॉकडाउन के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कक्षा 12वीं के  सिलेबस को लेकर चर्चा चल रही है। सीबीएसई इन क्लासेज के सिलेबस में बदलाव कर सकता है। अगले साल जो छात्र कक्षा 12वीं में प्रवेश लेंगे, उनके लिए खुशखबरी की बात है। दरअसल मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने बताया कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अगले साल की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए सेलेबस में कमी करेगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि लॉकडाउन के कारण शिक्षकों को छात्रों को पढ़ाने का समय कम हो गया है। 

CBSE

कोरोना वायरस के कारण स्कूल 16 मार्च 2020 से बंद कर दिए गए हैं।  ऐसे में स्कूलों को बंद हुए एक महीने से ज्यादा का वक्त हो चुका है, शिक्षक आमतौर पर कक्षा 12वीं के सेलेबस को दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखते हैं, लेकिन छात्रों और शिक्षकों ने एक महीने का समय गंवा दिया है। 

पोखरियाल ने कहा कि सीबीएसई ने 'पाठ्यक्रम समितियों' को अगले साल होने वाली परीक्षाओं के लिए सेलेबस कम करने के लिए काम शुरू करने का निर्देश दिया है। वहीं प्रवेश परीक्षा कैलेंडर को लेकर उन्होंने कहा, जैसा कि लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है ऐसे में, जेईई मेन अब जून में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा किस तारीख को आयोजित की जाएगी इसके बारे में अभी नहीं कहा जा सकता है। 

पोखरियाल ने यह भी कहा कि निजी स्कूलों को "कठिन परिस्थितियों" के मद्देनजर बढ़ी हुई फीस नहीं लेनी चाहिए। पूर्व निर्धारित सिलेबस में से कुछ चीजें हटाई जा सकती हैं। लेकिन अभी इस पर अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। जो भी फैसला होगा उसकी सूचना कुछ दिनों में जारी कर दी जाएगी।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News