Schools Reopen: गुजरात में एक फरवरी से कक्षा 9 और 11 की पढ़ाई भी शुरू, सरकार ने जारी की SOP

punjabkesari.in Wednesday, Jan 27, 2021 - 04:38 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: गुजरात सरकार ने आगामी एक फ़रवरी से कक्षा 9 और 11 की स्कूल में पढ़ाई शुरू करने की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही एक फ़रवरी से ही कक्षा 9 से 12 तक के लिए निजी ट्यूशन क्लासेज़ भी शुरू करने की इजाज़त सरकार ने दे दी है। राज्य सरकार की कैबिनेट बैठक के बाद शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र चूड़ासमा ने इन निर्णयों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्कूलों और ट्यूशन क्लास संचालकों को राज्य सरकार की ओर से कोरोना के मद्देनज़र तय की गयी मानक संचालन प्रक्रिया और अन्य एहतियातों का पालन करना होगा।     

लगभग दस महीने की बंदी के बाद गत 11 जनवरी से स्कूलों में कक्षा 10वीं, 12वीं और कॉलेज तथा विश्वविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष का शैक्षणिक कार्य शुरू हो गया था हालांकि छात्रों के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं की गयी थी। शिक्षा मंत्री ने कहा स्कूल में हाजिरी अनिवार्य नहीं है। स्कूल आने वाले छात्रों को अपने अभिभावक की सहमति के साथ पत्र में मंजूरी देनी होगी। इसके अलावा, फिलहाल राज्य में चल रही ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था पूर्ववत जारी रहेगी।     

शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट किया था कि छात्रों को मास प्रमोशन नहीं दिया जाएगा यानी सभी छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। स्कूल में जितना शैक्षणिक कार्य होगा यानी कोर्स से जितना पढ़ाया जाएगा, केवल उसके अनुसार ही परीक्षा ली जाएगी। अन्य कक्षाओं को शुरू करने का मामला राज्य सरकार के विचाराधीन है और उस संबंध में भी जल्द ही निर्णय लिया जाएगा

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News