CISCE ने 11वीं-12वीं के परीक्षा पैटर्न में किया बड़ा बदलाव, लिंक से चेक करें डिटेल

punjabkesari.in Monday, May 18, 2020 - 12:52 PM (IST)

नई दिल्ली: काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की ओर से 11वीं-12वीं में बड़ा बदलाव किया है। ये बदलाव दो विषयों के परीक्षा पैटर्न में किया गया है। इस संबंध में बोर्ड ने नोटिस भी जारी कर दिया है। इस नोटिस के अनुसार, बोर्ड ने 11वीं-12वीं के इंग्लिश और मैथ्स का एग्जाम पैटर्न बदल दिया है। अब इन दोनों विषयों की परीक्षा दो हिस्से में होगी।

PunjabKesari

ये हैं बड़ा बदलाव 
बोर्ड ने बताया है कि 11वीं और 12वीं के मैथ्स और इंग्लिश विषयों की परीक्षा में प्रोजेक्ट वर्क भी शामिल होगा। ये प्रोजेक्ट वर्क 20-20 अंकों का होगा। यानी पहले इन विषयों में 100 अंकों के लिए सिर्फ एक लिखित परीक्षा होती थी। लेकिन अब 80 अंक की मुख्य लिखित परीक्षा (Theory) होगी और 20 अंक का प्रोजेक्ट वर्क जमा करना होगा। बोर्ड ने दोनों विषयों के लिए टॉपिक्स की एक लिस्ट तैयार की है। ये लिस्ट आप आगे दिए नोटिस लिंक से देख सकते हैं। 

प्रोजेक्ट वर्क्स का असेसमेंट व मार्किंग पैटर्न ISC 2022 में दिए गए दिशानिर्देश के आधार पर होगा। ये दिशानिर्देश आप बोर्ड की वेबसाइट पर देख सकते हैं।स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम से जुडी कोई भी जानकारी और परीक्षा बदलाव बोर्ड की वेबसाइट cisce.org पर जाकर देख सकते है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News