बच्चों को अब वर्दी के लिए मिलेंगे 1100 रुपए-SDMC का निर्णय

punjabkesari.in Monday, Nov 25, 2019 - 10:18 AM (IST)

नई दिल्ली: दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को वर्दी के लिए 1100 रुपए की राशि मिलेगी। एसडीएमसी शिक्षा विभाग ने इस बाबत निर्णय लिया है। निगमायुक्त ज्ञानेश भारती के अनुसार इस वित्तीय वर्ष के नए सत्र से बच्चों को उपरोक्त राशि मिलने लगेगी। आयुक्त ने इस राशि के लिए वर्ष 2019-20 के बजट प्रस्ताव में भी घोषणा की है। 

Image result for delhi primary schools

दिल्ली के तीनों उत्तरी, दक्षिणी व पूर्वी दिल्ली नगर निगम अपने अधीन निगम प्राथमिक विद्यालयों में गरीब बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा देती है। साथ ही स्कूल वर्दी, जुते व जुराब के लिए एक बच्चों पर 500 रुपए खर्च करती है। एसडीएमसी ने बढ़ती महंगाई के मद्देनजर अब इस राशि को बढ़ाने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के तहत 500 की जगह अब नए स्कूल सत्र से बच्चों की वर्दी पर 1100 रुपए की राशि खर्च करेगी। 

आयुक्त ज्ञानेश भारती ने एसडीएमसी के शिक्षा बजट में इसका प्रावधान किया है। एसडीएमसी स्थायी समिति के स्वीकृति मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा। आयुक्त भारती का कहना है कि इस निगम में 581 प्राथमिक विद्यालय हैं और 14 स्वतंत्र नर्सरी विद्यालय हैं। इन स्कूलों के बच्चों को निगम द्वारा सभी सुविधाएं उपलब्ध कराना निगम की जिम्मेदारी है व बच्चों को नि:शुल्क किताबें, बस्ता, मिड-डे-मील, स्टेशनरी आदि उपलब्ध कराई जाती है। उन्होंने बताया कि नई स्कीम के तहत पौष्टिक मिड-डे- मिल के लिए प्रत्येक क्षेत्र के एक विद्यालय में अल्पाहार किचन का निर्माण किया जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News