CBSE: अगले साल से बोर्ड करेंगा परीक्षाओं में ये बड़ा बदलाव

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2019 - 12:28 PM (IST)

नई दिल्ली : शिक्षा के स्तर को और बेहतर बनाने के लिए सीबीएसई की ओर से कई कदम उठाए जा रहे है। इसी क्रम में अब बोर्ड की ओर से नए सेशन में 12वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं में बदलाव किया जा रहा है। अगले साल से प्रैक्टिकल होम सेंटर पर नहीं होगा। प्रैक्टिकल के लिए सेंटर बनाए जाएंगे। इस बारे में बताते हुए सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा कि बोर्ड का नया शेड्यूल जल्द जारी होगा। स्कूलों को इसकी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा सत्र 2020 से 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल के पहले सीबीएसई एडमिट कार्ड (प्रवेश पत्र) भी जारी करेगा। इस पर परीक्षार्थी का फोटो भी रहेगा। क्योंकि अब तक प्रैक्टिकल स्कूल स्तर पर ही होता था, इसलिए प्रवेश पत्र जारी नहीं होता था।

ये होगा फायदा 
बोर्ड की मानें तो प्रैक्टिकल के दौरान स्कूलों में बहुत फर्जीवाड़ा होता है। 2019 के प्रैक्टिकल के दौरान एक्सटर्नल ने कई शिकायतें सीबीएसई से की थीं। कई केंद्रों पर तो कागजों पर ही प्रैक्टिकल के अंक दे दिये गए। सीबीएसई को सूचना मिली है कि एक्सटर्नल और स्कूल प्रशासन के बीच पैसे का लेन-देन होता है। इसके अलावा मेधावी छात्र की पहचान हो पाएगी, गलत तरीके से स्कूल प्रैक्टिकल नहीं ले पाएंगे । गलत परीक्षार्थी को पकड़ा जा सकेगा, मनमानी करने वाले स्कूल पकड़े जा सकेंगे 

जहां लैब नहीं, वहां प्रैक्टिकल नहीं 
सीबीएसई इस बार से उन स्कूलों की जांच करेगा, जहां पर लैब की सुविधा नहीं है। जिन स्कूलों में लैब नहीं होगी, वहां पर प्रायोगिक परीक्षा का केंद्र नहीं बनाया जाएगा। इन स्कूलों के छात्रों को दूसरे स्कूल में केंद्र बनाकर प्रायोगिक परीक्षा देनी होगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News