CBSE ने खिलाड़ियों के लिए बनाई ठोस नीति,क्लैश नहीं होगी परीक्षा और मैच की डेट

punjabkesari.in Friday, Dec 28, 2018 - 12:16 PM (IST)

एजुकेशन डेस्कः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पहली बार वैश्विक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए ठोस नीति बनाई है जिस अनुसार अब परीक्षा और मैच की डेट क्लैश नहीं होगी।

PunjabKesari

बोर्ड ने ऐसे छात्रों के लिए एक विशेष प्रावधान बनाया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनकी परीक्षा और खेल की घटनाओं में टकराव न हो और उन्हें दोनों में से किसी एक का चयन न करना पड़े। मार्च-अप्रैल 2018 में, बोर्ड ने देश भर के सीबीएसई स्कूलों में पढ़ने वाले नौ छात्रों को रियायतें दी थीं, क्योंकि उनकी परीक्षा की तारीखें मैच के साथ मेल खाती थी।

बुधवार को बोर्ड द्वारा जारी एक परिपत्र के अनुसार, रियायत का लाभ उठाने के इच्छुक छात्रों को अपने स्कूलों के माध्यम से लिखित रूप में बोर्ड से एक अनुरोध करना होगा, साथ ही भारतीय खेल प्राधिकरण की सिफारिश के साथ एक विशेष अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में उनकी भागीदारी के बारे में सूचित करना होगा। 

बोर्ड उन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा जो छात्र और बोर्ड के लिए पारस्परिक रूप से सुविधाजनक होगा और जिनके अनुरोध को बाद के चरण में स्वीकार किया गया है। हालांकि, बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित होने से पहले परीक्षा आयोजित की जाएगी।

PunjabKesari
मुंबई के एक सीबीएसई स्कूल के एक शिक्षक ने कहा कि यह उन छात्रों के लिए एक बहुत अच्छी नीति है जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं। इसे अन्य सभी बोर्डों द्वारा अपनाया जाना चाहिए।  


बता दें कि इस साल CBSE  12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 3 अप्रैल 2019 के बीच और कक्षा 10 की परीक्षाएं 21 फरवरी से 29 मार्च 2019 के बीच आयोजित करेगी। जो छात्र खेल रियायत का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें 31 जनवरी तक अपने अनुरोध प्रस्तुत करने होंगे। 2019 आवेदन के समय भरे जाने वाले अनुबंध को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://cbse.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News