CBSE ने जारी की कम्पार्टमेंट परीक्षा की डेटशीट

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2019 - 02:52 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) ने जुलाई में 2  से 10 जुलाई तक होने वाली कम्पार्टमेंट परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी। जिसके अनुसार 10वीं का विज्ञान का पेपर 2 जुलाई को, अंग्रेजी कम्युनिकेशन, भाषा और साहित्य का पेपर 3 जुलाई को, गणित का पेपर 5 जुलाई को, गृहविज्ञान और संस्कृत का पेपर 6 जुलाई को, हिंदी-उर्दू कोर्स ए का पेपर 9 जुलाई को और सामाजिक विज्ञान का पेपर 10 जुलाई को आयोजित किया जाएगा। बता दें सभी  प्रश्न पत्रों का समय सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 रखा गया है। जिसमें 10 बजे से लेकर 10.15 मिनट तक छात्रों को आंसर बुक बांट दी जाएंगी। जिससे पूछी गई जरूरी जानकारी छात्र 15 मिनट में भर सकते हैं। कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट के लिए अभी तिथि तय नहीं की गई है। जुलाई में खत्म होने के बाद छात्र सीबीएसई की वेबसाइट पर अपडेट के लिए नजर रख सकते हैं। 

12वीं कक्षा के कम्पार्टमेंट परीक्षा की बात की जाए तो बोर्ड द्वारा जारी डेटशीट के अनुसार सभी विषयों की परीक्षा 2 जुलाई को ही आयोजित की जाएगी। विद्यार्थियों को एग्जाम सेंटर में 10 बजे तक पहुचंना होगा। 10 बजे आंसर बुक दे दी जाएंगी। ऐसे विद्यार्थी जिनकी प्रैक्टिकल विषयों में थ्योरी में कम्पार्टमेंट आयी है और वह पै्रक्टिकल में पास हैं। सिर्फ थ्योरी का पेपर देकर पास हो सकते हैं और जो बच्चे प्रैक्टिकल में फेल हैं उनके स्कूल में 30 जून से पहले फेल छात्रों के लिए प्रैक्टिकल का एग्जाम री-कंडक्ट किया जाएगा। प्राइवेट तौर से पढ़ रहे छात्रों के लिए भी प्रैक्टिकल एग्जाम 5 जुलाई से पहले आयोजित किया जाएगा।

12वीं कक्षा में री-वैल्युएशन के लिए 26 तक करें आवेदन
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के कक्षा 12वीं के छात्र जो अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं और रीवैल्युएशन कराना चाहते हैं। उनके लिए बोर्ड ने 24 से 26 मई शाम 5 बजे तक री-वैल्युएशन के लिए आवेदन की समय सीमा तय की है। जिसमें प्रति प्रश्न छात्र को 100 रुपए देने होंगे। बता दें देशभर से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में 12वीं कक्षा में तकरीबन 13 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। जिसका रिजल्ट बोर्ड द्वारा 2 मई को जारी कर दिया गया था। 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 4 अप्रैल तक आयोजित की गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News