स्टूडेंट्स को तमिल में प्रश्नप्रत्र और तमिलनाडु में ही उपलब्ध करवाएं गए सेंटर : CBSE

punjabkesari.in Tuesday, May 08, 2018 - 05:25 PM (IST)

नई दिल्ली :  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कहा है कि जिन छात्रों ने मेडिकल में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा में माध्यम के रूप में तमिल भाषा को चुना, उन्हें तमिलनाडु में ही सेंटर उपलब्ध कराये गए थे और प्रश्नपत्र तमिल में ही दिये गए थे। तमिलनाडु के एक छात्र की परीक्षा केंद्र को लेकर शिकायत के बारे में सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि तमिलनाडु के उस छात्र का दावा गलत था कि बोर्ड ने उदयपुर सेंटर जाने के लिये उसे मजबूर किया । छात्र के आनलाइन आवेदन के रिकार्ड से स्पष्ट होता है कि उसने परीक्षा केंद्र के लिये उदयपुर को एक विकल्प के रूप में चुना था। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के छात्रों को तमिल भाषा में प्रश्नपत्र से वंचित करने की खबर भी गलत पायी गई। जिन छात्रों ने नीट परीक्षा देने के लिए माध्यम के रूप में तमिल भाषा को चुना, उन्हें तमिलनाडु में ही सेंटर उपलब्ध कराये गए थे और प्रश्नपत्र तमिल में ही दिये गए थे। 

अधिकारी ने बताया कि इस बार नीट परीक्षा देने वाले तमिलनाडु के छात्रों की संख्या में 31 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है और इसी के अनुरूप परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई गई है। उन्होंने कहा कि हर जगह परीक्षा केंद्र नहीं बनाये जा सकते हैं, इसके लिये उपयुक्त इमारत और फर्नीचर आदि होने चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बार फर्मेसी और मेडिकल कालेजों से भी मदद ली गई। कई स्थानों पर ड्रेस कोड के अनुपालन को लेकर सख्ती की शिकायतों के बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने बताया, च्च् हमने उच्चतम न्यायालय के आदेश का अनुपालन किया है। इसमें ड्रेस कोड के बारे में हिदायतें दी गई थी। अतीत में ऐसे मामले आए थे जिसमें कुछ छात्रों को कई तरह के कदाचार में लिप्त पाया गया। इसलिये एहतियात बरता गया।

उन्होंने कहा कि यह एक सामान्य प्रक्रिया है और ड्रेस कोड के बारे में सभी छात्रों को पता था। जब छात्र फार्म भर रहे थे और जब प्रवेश पत्र डाउनलोड कर रहे थे तब छात्रों को इस बारे में जानकारी दी गई थी । इस बारे में छात्रों और अभिभावकों को आकाशवाणी पर ज्ञानवाणी और एसएमएस के माध्यम से भी सूचित किया गया था ।  सीबीएसई से प्राप्त जानकारी के अनुसार, छात्रों को करीब 1.33 करोड़ एसएमएस भेजे गए । इसके अलावा भी विभिन्न माध्यमों से अभिभावकों को भी सूचित किया गया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्र बोर्ड के निर्देशों का पालन करें । नीट परीक्षा में इस वर्ष146542  छात्रों ने हिन्दी में, 1060923 छात्रों ने अंग्रेजी में, 57299 छात्रों ने गुजराती में, 1169 छात्रों ने मराठी में, 279  छात्रों ने ओडिया में, 27437 छात्रों ने बांग्ला में, 3848 छात्रों ने असमिया में, 1979  छात्रों ने तेलगू में, 24720 छात्रों ने तमिल में, 818 छात्रों ने कन्नड़ में और 1711 छात्रों ने उर्दू में परीक्षा दी । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News