CBSE: परीक्षा में पहली बार क्रिएटिव उत्तर पर भी मिलेंगे अंक

punjabkesari.in Saturday, Feb 16, 2019 - 10:42 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो चुकी है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा है कि अगर प्रश्न-पत्र पहले का बना है और उसके बाद कोई नई जानकारी आ जाती है तो छात्र उसकी नई जानकारी के साथ जवाब लिख सकते हैं इसमें उनके अंक नहीं कटेंगे। इसी प्रकार गणित के किसी प्रश्न को हल करने के एक से अधिक सूत्र हैं तो बोर्ड परीक्षकों को दी गई उत्तर शीट से अलहदा उस सवाल को दूसरे सूत्र द्वारा हल करने पर भी परीक्षार्थी को कॉपी चेक करने वाला उतने ही अंक देगा।

   

बशर्ते परीक्षार्थी द्वारा उपयोग किया गया फार्मूला भी उस विषय में प्रयोग होता हो। इसलिए सीबीएसई ने क्रिएटिव आंसर लिखने पर अंक दिए जाने की बात कही है। इस तरह की मार्किंग स्कीम सीबीएसई ने पहली बार शुरू की है। क्रिएटिव आंसर पर सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने परीक्षा के सवालों का नवीनता से उत्तर देने वाले अभ्यर्थियों के उस उत्तर के लिए अंक नहीं काटे जाएंगे।


अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि क्रिएटिव उत्तरों को जांचने के लिए सभी मूल्यांकन करने जा रहे शिक्षकों को सीबीएसई प्रशिक्षण दे रहा है। अब तक 70 हजार शिक्षकों का प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है। शेष 30 हजार शिक्षकों का भी प्रशिक्षण शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा।

सीबीएसई सचिव ने बताया कि अब छात्रों के पास पहले की मुकाबले अधिक विकल्प वाले प्रश्न होंगे। पहले जहां एक प्रश्न-पत्र में सिर्फ 10 फीसदी ही विकल्प के प्रश्न होते थे वहीं अब के प्रश्न पत्रों में यह संख्या हर विषय के लिए 33 फीसदी कर दी गई है। अर्थात अब छात्रों को विकल्प के रूप में अधिक प्रश्न मिलेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News