CBSE ने विद्यार्थियों के परीक्षा पास के मार्ग को किया आसान

punjabkesari.in Tuesday, Jan 15, 2019 - 10:48 AM (IST)

अमृतसर (ममता): सी.बी.एस.ई. की 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड की फरवरी माह में आयोजित होने वाली परीक्षाओं के मद्देनजर सी.बी.एस.ई. की ओर से विद्यार्थियों को परीक्षाओं में राहत देने की घोषणाएं भी की जा रही हैं। सी.बी.एस.ई. ने विद्यार्थियों के परीक्षा पास के मार्ग को आसान कर दिया है। ङ्क्षहदी की परीक्षा में पास होने के लिए प्रैक्टीकल के इंटर्नल की एसैसमैंट काम आएगी वहीं किसी मुश्किल पेपर की जगह वोकेशनल विषय में पास होने पर विद्यार्थियों को पास किया जाएगा।

वोकेशनल विषय में पास तो एक विषय में फेल होने का डर नहीं

अमृतसर सहोदय स्कूल्ज कॉम्पलैक्स के चेयरमैन डा. धर्मवीर सिंह ने बताया कि सी.बी.एस.ई. द्वारा विद्यार्थियों के मन से परीक्षा का डर समाप्त करने हेतु इस तरह की राहत प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि सी.बी.एस.ई. 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हो रही हैं लेकिन इससे पहले 15 फरवरी से वोकेशनल विषयों की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी जिसमें फूड प्रोडक्शन, आई.टी., म्यूजिक सहित अन्य विषय शामिल हैं। 


उन्होंने बताया कि सी.बी.एस.ई. द्वारा दी गई नई गाइडलाइन के अनुसार अगर कोई विद्यार्थी अन्य विषयों जैसे अंग्रेजी, गणित, साइंस, सोशल साइंसिज में से किसी एक विषय में फेल हो जाता है तो वोकेशनल विषय के पास अंक उसे परीक्षा में फेल होने से बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को ऐसे में वोकेशनल विषयों की तैयारी भी अन्य विषयों की तरह पूरी गंभीरता से करनी चाहिए। उल्लेखनीय है इससे पहले सी.बी.एस.ई. की ओर से इस तरह का प्रावधान न होने के कारण विद्यार्थी वोकेशनल विषयों के प्रति रुचि कम दिखाते थे।

हिंदी विषय की एसैसमैंट लगेगी स्कूलों में

सी.बी.एस.ई. की दूसरी गाइडलाइन के अनुसार 12वीं में ङ्क्षहदी इलैक्टिव और ङ्क्षहदी कोर के विषयों की परीक्षा में प्रैक्टीकल में दिए जाने वाले एसैसमैंट अंक अब स्कूलों के अध्यापकों द्वारा ही लगाए जाएंगे। इस तरह अगर किसी विद्यार्थी ने 12वीं में हिंदी कोर के साथ-साथ हिंदी इलैक्टिव विषय भी रखा है तो दोनों के ही 10-10 एसैसमैंट अंक स्कूल की ओर से लगाए जाएंगे। इससे अगर किसी विद्यार्थी को हिंदी की परीक्षा में पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक चाहिए तो वह आसानी से एसैसमैंट के सहारे परीक्षा पास कर सकता है।  उन्होंने विद्यार्थियों से आग्रह किया कि चाहे सी.बी.एस.ई. की ओर से परीक्षा प्रणाली को आसान बनाने का प्रयास किया गया है लेकिन वे फिर भी हर विषय की तैयारी पूरी लगन एवं मेहनत से करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News