CBSE  ने किया मूल्यांकन प्रक्रिया में बदलाव, नहीं पड़ेगी स्क्रूटिनी की जरूरत

punjabkesari.in Friday, Mar 09, 2018 - 03:37 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं शुरु हो चुकी है। इस 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाओं में कई सारे बदलाव किए गए है। इस बार सरकार ने इससे पहले अपनायी गई व्यापक एवं सतत मूल्यांकन (सीसीई) को हटा कर दोबारा से10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा दोबारा से शुरू की है वहीं दूसरी तरफ सीबीएसई ने 0वीं बोर्ड की परीक्षा के साथ इसके मूल्यांकन प्रक्रिया में भी बदलाव किया है।

इस बार स्टूडेंट्स की उत्तर पुस्तिका की जांच एक नहीं बल्कि दो शिक्षकों से करवाने का फैसला लिया गया है ताकि रिजल्ट में पारदर्शिता बनी रहे । हाल में हुए सीबीएसई की एक बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इसको लेकर जोन वाइज भी बैठक आयोजित कर तमाम स्कूलों की इसकी जानकारी दी जा रही है। अभी तक सीबीएसई की उत्तर पुस्तिका की जांच एक ही शिक्षक करते थे। लेकिन इस बार इसमें बदलाव किया गया है। 10वीं बोर्ड की परीक्षा स्कूल बेस्ड होती थी। इससे 10वीं बोर्ड की उत्तर पुस्तिका होम सेंटर पर ही जांची जाती थी। 

दो शिक्षक करेगें उत्तर पुस्तिका की जांच
मूल्यांकन केंद्र शिक्षक एक उत्तर पुस्तिका की जांच करेंगे। इसके बाद उसी उत्तर पुस्तिका को दूसरे शिक्षक जांचेंगे। इसमें हर प्रश्न की जांच के अलावा टोटलिंग देखी जायेगी। इसके बाद उस उत्तर पुस्तिका को लेकर केंद्राधीक्षक वेरिफाई करेंगे। उत्तर पुस्तिका की जांच सही हो, इसके लिए यह व्यवस्था की जायेगी। इससे सही अंक छात्रों को आ पायेगा। उत्तर पुस्तिका में गड़बड़ी नहीं होगी। - सीबी सिंह, सचिव, पाटलिपुत्र सहोदया कांप्लेक्स

सौ रुपये देने होते हैं छात्रों को प्रति प्रश्न के लिए, केवल उत्तर पुस्तिका पर छात्र कर सकते हैं दावा
सीबीएसई के इस प्रक्रिया से छात्रों को सही अंक मिल पायेगा। उत्तर पुस्तिका पर स्क्रूटिनी की जरूरत नहीं होगी। सीबीएसई ने 2017 से स्क्रूटिनी बंद कर दी है। अब केवल उत्तर पुस्तिका पर छात्र दावा कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को प्रति प्रश्न पांच सौ रुपये देने होते हैं। छात्र को सही अंक मिले, इसके लिए सीबीएसई ने यह व्यवस्था शुरू की है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News