CBSE:  जुलाई में होगा एग्जाम के लिए ‘लीक प्रूफ’ सिस्टम का टेस्ट

Saturday, May 26, 2018 - 03:55 PM (IST)

नई दिल्ली: सीबीएसई का पेपर लीक होने के बाद मचे बवाल के बीच एचआरडी मिनिस्ट्री ने एग्जाम प्रकिया को दुरुस्त करने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया था। कमिटी अगले हफ्ते अपनी रिपोर्ट दे देगी। 


एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि कमेटी सीबीएसई के लिए नई एग्जाम प्रक्रिया बताएगी। कमेटी जो सिफारिश करेगी उसे सीबीएसई जुलाई में ही लागू कर लेगी। बोर्ड के मेन एग्जाम के रिजल्ट जारी होने के बाद सीबीएसई सप्लीमेंट्री एग्जाम कराती है। यह मेन एग्जाम में फेल हुए स्टूडेंट् या कम नंबर पाने वाले स्टूडेंट्स को नंबर सुधारने का एक और मौका देने के लिए होता है। इसके लिए सीबीएसई कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट एग्जाम कराती है। यह एग्जाम जुलाई में होता है। 

मिनिस्ट्री के अधिकारी के मुताबिक कमेटी अगले हफ्ते रिपोर्ट दे देगी तो हमारे पास करीब सवा महीना होगा जिसमें हम नए सिस्टम के मुताबिक सप्लीमेंट्री एग्जाम करा सकें। इससे नए सिस्टम का एक्सपेरिमेंट भी हो जाएगा कि वह कितना सफल है और कितना आरामदायक काम कर रहा है। यह एक तरह से पायलट प्रॉजेक्ट होगा ताकि जब अगले साल 10 वीं और 12 वीं के बोर्ड एग्जाम में इसे पूरी तरह लागू किया जाए तो चूक की कोई गुंजाइश ना रहे। साथ ही स्कूलों को भी और बोर्ड को भी इसका अनुभव हो जाएगा। 
 

pooja

Advertising

Related News

CBSE ने किया बड़ा बदलाव, अब हुई कोई भी गलती तो नहीं होगी ठीक, Students दें ध्यान...

CBSE Board Exam को लेकर जरूरी खबर, शुरू हुई Registration

Delhi Metro Jobs: दिल्ली मेट्रो में निकली भर्तियां, बिना परीक्षा के होगा चयन... 59 हजार तक मिलेगी सैलरी

SAIL में नौकरी पाने के सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी परीक्षा... 2,50,000 रुपए मिलेगी मंथनी सैलरी