CBSE Board: आज से शुरू हुई 10वीं की परीक्षा, ऐसे मिलेंगे प्रश्न- पत्र

punjabkesari.in Thursday, Feb 21, 2019 - 09:28 AM (IST)

एजुकेशन डेस्क: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10 की परीक्षा 20 19 आज से (21 फरवरी 2019) से शुरू हो गई है। परीक्षा  में 18.5 लाख  छात्र शामिल होंगे। 10वीं की परीक्षा का आयोजन  ई-पब्लिशिंग और ई- ऑफिस (व्यावसायिक पेपर) के साथ शुरू होगा हालांकि, कोर पेपर 7 मार्च से गणित के पेपर के साथ शुरू होंगे, जिसके बाद 10वीं की परीक्षा 29 मार्च को समाप्त कर दी जाएगी।

PunjabKesari

इस बार पेपर लीक और धोखेबाजी से बचने के लिए बोर्ड ने सख्त कदम उठाए हैं। वही जो उम्मीदवार परीक्षा देने जा रहे हैं वह इन बातों को ध्यान से पढ़ लें।

1. अपना एडमिट कार्ड न भूलें।
2. ध्यान से देखें कि आपके एडमिट कार्ड में आपके  स्कूल स्टैम्प और प्रिंसीपल, अभिभावक और आपके हस्ताक्षर है या नहीं। यदि ऐसा नहीं होता है तो आपको परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा।
3. किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ, पेजर आदि को परीक्षा हॉल में न ले जाएं। साथ ही परीक्षा हॉल के भीतर कोई लिखित सामग्री, पर्स, मोबाइल फोन या स्मार्ट घड़ियों की अनुमति नहीं है।
4. अपने स्कूल की वर्दी (स्कूल यूनिफॉर्म) और अपने स्कूल का आईडी कार्ड पहन कर परीक्षा केंद्र में जाएं।  
5. परीक्षा केंद्रों में प्रवेश सुबह 10:00 बजे बंद कर दिया जाएगा। सीबीएसई के नियम के अनुसार जिसके बाद किसी भी हाल में किसी भी छात्र को परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी।

PunjabKesari

सॉफ्टवेयर का होगा इस्तेमाल

इस बार बोर्ड की ओर से थ्योरी इवैल्यूएशन ट्रेंड एनलसिस (टीईटीआरए या ट्रेटा) सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके माध्यम से पेपर की डिफिकल्टी की जांच की जाती है, ताकि परीक्षार्थियों को समान डिफिकल्टी वाला पेपर मिल सके।  पिछले साल भी सभी क्षेत्रों के विद्यार्थियों की ओर से प्राप्त किए गए अंकों के रुझान के अध्ययन के लिए इसका उपयोग किया गया।

पेपर लीक से बचने के लिए उपाय

पेपर लीक से बचने के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं। इसमें पेपर सेट, सुरक्षा पर कड़ी नजर रखने के साथ ही इस बार सोशल मीडिया भी नजर रखी जा रही है। वहीं पेपर लीक की अफवाह फैलाने वाले लोगों को पर भी बोर्ड नजर रखेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News