CBSE ने जारी किया 12वीं कक्षा का इंप्रूवमेंट एग्जाम रिजल्ट, लिंक से करें चेक

punjabkesari.in Thursday, Jul 23, 2020 - 01:07 PM (IST)

नई दिल्ली- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से कक्षा 12वीं का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते है। वार्षिक बोर्ड परीक्षा में जिन छात्रों को कम अंक मिलते हैं तो वह छात्र अंक सुधार के लिए इंप्रूवमेंट परीक्षा में शामिल होते हैं। 

PunjabKesari

इंप्रूवमेंट परीक्षा बोर्ड के वार्षिक परीक्षा के साथ ही ली जाती है। इस साल परीक्षा तो ली गयी, लेकिन तकनीकी गड़बड़ी के कारण रिजल्ट साथ में नहीं दिया जा सका। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि इंप्रूवमेंट एक विषय या पांच विषय में भी दिया जा सकता है। 

एेसे करें मार्क्स वेरिफिकेश्न के लिए आवेदन 
जो स्टूडेंट्स अपने इंप्रूवमेंट परीक्षा के अंक से संतुष्टि ना हो तो वो बोर्ड के पास मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई ने ऐसे छात्रों को पहली बार मौका दिया है। 

ये है डेट और फीस
-इंप्रूवमेंट कैटेगरी के छात्र अपने मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए 23 से 24 जुलाई तक आवेदन करेंगे। इसके लिए उन्हें 500 रुपये प्रति विषय शुल्क देना होगा। 

- उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए एक से दो अगस्त तक आवेदन होगा। इसके लिए 700 रुपये शुल्क जमा करना होगा। इसके अलावा रि-चेकिंग के लिए छह और सात अगस्त तक आवेदन होगा। इसके लिए सौ रुपये प्रति प्रश्न शुल्क जमा करना होगा।

ऐसे कर पाएंगे चेक
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करने के लिए की विभाग की वेबसाइट www.cbse.nic.in, www.cbseresults.nic.in पर जाएं
वेबसाइट पर दिए गए Result के लिंक पर क्लिक करें
रोल नंबर भरकर सबमिट करें.
आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
भविष्य के लिए आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News