Board Exams से पहले CBSE चेयरपर्सन का पेरेंट्स के नाम पत्र, कहा-बोर्ड के अंक नहीं ज‍िंदगी

2020-02-14T10:25:18.983

 

नई दिल्ली: साल 2020 बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही दिनों का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। स्टूडेंट्स दिन रात एक करके पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। बच्चे ही नहीं उनके माता-पिता भी उतने ही तनाव को महसूस कर रहे हैं। ऐसे में बोर्ड परीक्षा में नंबरों की दौड़ के पीछे भाग रहे माता-पिता के नाम सीबीएसई बोर्ड की चेयरपर्सन अनीता करवल ने एक पत्र लिखा है। इस पत्र को हर उस माता-पिता को पढ़ना चाहिए जिनके बच्चे किसी भी तरह की परीक्षा देने वाले हैं। 

Image result for anita chairperson cbse

अपने खत में अनीता ने लिखा, ''स्कूल में पढ़ने का मतलब केवल बोर्ड परीक्षा देना नहीं है बल्कि यह उससे बहुत ज्यादा है। यहां आप बहुत से नए विषयों के बारे में जानते हैं और बहुत कुछ सीखते हैं। इसके साथ ही आप मूल्‍य और अन्य कौशल भी सीखते हैं''. आपको बता दें, अगले हफ्ते से कक्षा 10वीं और 12वीं के देश-विदेश में 50 लाख से अधिक छात्र बोर्ड परीक्षा देने की तैयारी कर रहे हैं। 

Image result for cbse chairperson letter

अनीता ने लेटर की शुरुआत अपने एक सहयोगी की बेटी की कहानी शेयर करते हुए की. उन्होंने लिखा, ''मेरे सहयोगी की बेटी ने कुछ साल पहले बोर्ड की परीक्षा दी थी. उस वक्त उसके पिता यानी मेरे सहयोगी ने दिन रात उसे पढ़ाया लेकिन जब बेटी का रिजल्ट आया तो वह उसके मार्क्स से बहुत खुश नहीं थे।

मेरे सहयोगी को लगा कि उनकी बेटी के मार्क्स औसत आए हैं. जब वह उस रात घर पहुंचे तो बेटी ने पिता को अपना रिपोर्ट कार्ड दिखाया और देखा कि उसके पिता काफी उदास हैं। इस पर बेटी ने कहा, "पापा बुरा महसूस मत करो, आपने अपना बेस्ट दिया है." बच्ची की इस बात ने यह साबित कर दिया कि बोर्ड परीक्षा आपकी जिंदगी पर राज नहीं कर सकती''। खत में उन्होंने लिखा, "अधिक अंक लाने के लिए नहीं बल्कि छात्रों को अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए पढ़ना चाहिए।


Author

Riya bawa

Related News