Exam और Result से जुड़ी जानकारी लेने के लिए CBSE ने जारी किया नोटिफिकेशन

punjabkesari.in Friday, Jun 26, 2020 - 03:49 PM (IST)

नई दिल्ली:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षाओं को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में एक बार फिर सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने भी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द करने और रिजल्ट जारी करने की असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को मंजूरी दे दी है। बोर्ड पेंडिंग परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स के रिजल्ट आयोजित हो चुके एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी करेगा। सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा।

PunjabKesari

ये है नया अपडेट
-सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने थी लेकिन इसे कैंसिल कर दिया गया है।
-कैंसिल हो चुकी परीक्षाओं में स्टूडेंट्स की परफॉर्मेंस का असेसमेंट सीबीएसई बोर्ड द्वारा बताई गई असेसमेंट स्कीम के आधार पर किया जाएगा।

PunjabKesari

-असेसमेंट के लिए बताई गई स्कीम के आधार पर रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा।
-कोरोनावायरस से पनपी स्थिति सामान्य होने पर सीबीएसई 12वीं क्लास के लिए उन विषयों की विकल्पिक परीक्षाएं आयोजित करेगा, जो 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने वाली थीं।
-जिन स्टूडेंट्स ने 3 से अधिक विषयों की परीक्षाएं दी हैं उनका कैंसिल हो चुकी परीक्षाओं का रिजल्ट बेस्ट 3 सब्जेक्ट की परफॉर्मेंस के एवरेज मार्क्स के आधार पर जारी किया जाएगा।
-जिन स्टूडेंट्स ने सिर्फ 3 सब्जेक्ट की परीक्षाएं दी हैं उनका कैंसिल हो चुकी परीक्षाओं का रिजल्ट बेस्ट 2 सब्जेक्ट की परफॉर्मेंस के एवरेज मार्क्स के आधार पर जारी किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News