CBSE Board: नहीं होंगे सीबीएसई बोर्ड एग्जाम कैंसिल, अधिकारी ने दी ये जानकारी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 21, 2020 - 01:05 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर है। सीबीएसई ने साफ कर दिया है कि बोर्ड की बची हुईं परीक्षाएं कैंसिल नहीं की जाएंगी। देश भर में चल रहे लॉकडाउन खुलने के बाद परीक्षाएं कराई जाएंगी। यह बात बोर्ड से जुड़े एक अधिकारी ने कही है। सीबीएसई बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि स्‍थगित परीक्षाओं को रद्द किए जाने की कोई संभावना नहीं है।

सीबीएसी के 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स ...

अधिकारी ने बताया कि परीक्षा की नई तारीखों पर चर्चा चल रही है और 3 मई के बाद परिस्थतियों का आकलन करने के बाद ही इस संबंध में कोई घोषणा की जाएगी। लेकिन परीक्षाएं कैंसिल करने पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। ऐसे में इस समय स्टूडेंट्स भ्रमित न हों। 24 मार्च को लगाए गए लॉकडाउन के पहले चरण से पूर्व ही बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्‍थगित कर दिया था।  

सीबीएसई अब 12वीं की मुख्‍य परीक्षााओं को ही आयोजित करेगा, वहीं इस साल अब 10वीं की स्‍थगित परीक्षाएं नहीं होंगी और उन्‍हें रद्द कर दिया गया है। इसके बाद 1 अप्रैल को सीबीएसई ने स्‍थगित हुईं परीक्षाओं को लेकर जरूर घोषणाएं की थी।

10वीं -12वीं  कक्षा की परीक्षा 
सीबीएसई उत्तर पूर्वी दिल्‍ली में हुई हिंसा की वजह से परीक्षा नहीं दे पाए स्‍टूडेंट्स के लिए 10वीं के इन विषयों की परीक्षाएं आयोजित करवाएगी जिसमें हिन्‍दी कोर्स ए, हिन्‍दी कोर्स बी, इंग्लिश कम्‍यूनिकेशन, इंग्लिश लैंग्‍वेज और लिटरेचर, साइंस और सोशल साइंस शामिल हैं। वहीं, उत्तर पूर्वी दिल्‍ली के 12वीं के छात्रों के केवल मुख्‍य विषयों की परीक्षाएं होंगी, जिनमें इंग्लिश, मैथ्‍स, अर्थशास्‍त्र, बायोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, इतिहास, फिजिक्‍स, अकाउंटेंसी और केमिस्‍ट्री शामिल हैं. सीबीएसई परीक्षाओं की नई तारीखों का ऐलान परीक्षा शुरू होने से कम से कम 10 दिन पहले करेगा. 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News