CBSE 2019: तकनीकी के इस्तेमाल से पाठ्यक्रम को रुचिकर बना रहे शिक्षक

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 02:30 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) वीरवार को साल 2018 के लिए श्रेष्ठ अध्यापक चुने गए 34 शिक्षकों को सीबीएसई शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया। जिनमें 4 शिक्षकों ने हमें उनके द्वारा पढ़ाई के दौरान स्कूलों में बदलाव लाने वाले तरीकों के बारे में बताया। सीबीएसई से साल 2018 का वार्षिक शिक्षक पुरस्कार प्राप्त करने वाली एमिटी इंटरनेशनल स्कूल वसुंधरा की प्राचार्या सुनीता एथले कहती हैं कि स्कूल में ज्वायफुल लर्निंग के लिए वातावरण और बेहतर अकादमिक प्रोग्राम तैयार किए गए जिससे स्कूल का रिजल्ट बहुत अच्छा रहा है। विज्ञान और अटल टिंकरिंग लैब में बच्चे बहुत कुछ नया सीख रहे हैं।   

Image result for punjab kesari

गवर्नमेंट मॉडल स्कूल चंडीगढ़ में पीजीटी पंजाबी शिक्षक डॉ. राजेंद्र कुमार कम्बोज कहते हैं कि एक भाषा के शिक्षक के रूप में वह तकनीकि का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं वह कक्षा में पंजाबी भाषा को प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाते हैं इसके अलावा वह छात्रों के कॉन्सेप्ट क्लीयर करने के लिए ऑनलाइन डिजिटल लेसन भी देते हैं। 

गाजियाबाद में इंदिरापुरम पब्लिक स्कूल की प्राचार्य रीता सिंह कहती हैं कि वह शाम में भी एक स्कूल चला रही हैं जहां 63 वंचित वर्ग के बच्चे प्राथमिक शिक्षा ग्रहण करने आते हैं। मैंने सैनिक परिवारों के लिए व्यावसायिक केंद्र विकसित करने, आपात स्थिति में राहत शिविर स्थापित करने, आर्मी पब्लिक स्कूलों की गुणवत्ता में शामिल करने आदि जैसे काफी कार्य किए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News