26 नवंबर को होगी CAT 2017 परीक्षा

punjabkesari.in Monday, Jul 31, 2017 - 12:51 PM (IST)

नई दिल्ली: आईआईएम (भारतीय प्रबंधन संस्थान) और MBA संस्थानों में होने वाले दाखिले के लिए कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (कैट) का नोटिफिकेशन जारी किया गया है।  देश की सबसे बड़ी MBA प्रवेश परीक्षा 'कॉमन एडमिशन टेस्ट 2017' यानी कि CAT  के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 अगस्त से शुरू होगी । 26 नवंबर को इस परीक्षा देशभर के 140 शहरों में  किया जाएगा । दो चरणों में ली जाने वाली इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 9 20 सितंबर को बंद हो जाएगा। इस परीक्षा को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ (IIM-L) आयोजित कर रहा है। गौरतलब है कि कैट में आने वाले स्कोर के आधार पर ही देश के 20 आईआईएम और 100 बिजनेस स्कूल्स में दाखिला मिलता है। IIMs में करीब 4,000 सीटें मौजूद हैं।

वरीयता क्रम में दें शहरों ने नाम
कैट के लिए आवेदन करते समय अभ्यर्थियों को जिस शहर में परीक्षा देनी है, उनके नाम देने होंगे। अभ्यर्थियों से 4 शहरों के विकल्प मांगे जाएंगे, जिन्हें वरीयताक्रम में लिखना होगा। नोटिफिकेशन में कहा है कि ज्यादा से ज्यादा अभ्यर्थियों को पहली वरीयता मुहैया करवाने का प्रयास रहेगा। आवेदन शुल्क क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से दिया जा सकेगा।

18 अक्टूबर से मिलेंगे प्रवेशपत्र
18 अक्टूबर को वेबसाइट पर प्रवेशपत्र जारी कर दिए जाएंगे। अभ्यर्थी लॉग इन आईडी के माध्यम के प्रवेशपत्र डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा कैसे देनी है और इसका फॉर्मेट क्या होगा, इसकी विस्तृत जानकारी देने के लिए आईआईएम 18 अक्टूबर को वेबसाइट पर एक ट्यूटोरिअल जारी करेगा। इसके अलावा वेबसाइट पर मॉक टेस्ट भी होगा, जिसमें शामिल होकर अभ्यर्थी अपनी तैयारियां परख सकेंगे। आवेदन फॉर्म जारी करने के साथ एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा।

इस तरह होगा कैट का पैटर्न
परीक्षा के तीन सेक्शन को हल करने के लिए तीन घंटे मिलेंगे।

हर सेक्शन के लिए 60 मिनट, पहला सेक्शन हल करने के बाद दूसरा सेक्शन कर सकेंगे।

बहुविकल्पीय के साथ विस्तृत जवाब वाले सवाल भी होंगे।

पहले सेक्शन में वर्बल अबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन के सवाल।

दूसरे में डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग।

तीसरे सेक्शन में क्वान्टिटेटिव अबिलिटी के सवाल।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News