See More

Career Option- प्रोफेशनल कोर्स में छात्र लेना चाहते हैं एडमिशन तो ये कोर्स है बेस्ट

2020-06-30T13:23:59.667

नई दिल्ली- बहुत बार एेसा होता है कि जब 12वीं की पढ़ाई खत्म करने के बाद ज्यादातर लोगों को यह समस्या आती है कि अब हम क्या करें ,किस फील्ड में करियर बनाएं और कौन सा कोर्स करें करें जिसको करने के बाद हमें ज्यादा पैसे कमा सके। इस तरह के सवाल अक्सर मन में आते रहते है। लेकिन अापको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं। क्योंकि आज हम आपको बता रहे कि  12 वीं के बाद आप किस किस फील्ड में करियर बना सकते। 

सीबीएसई बोर्ड जहां 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के परिणाम जारी करेगा।  वहीं, यूपी और बिहार समेत कई बोर्ड्स 12वीं के रिजल्ट 2020 की घोषणा कर चुके हैं। 

 ये कोर्स है बेस्ट

1. मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म
अगर आप पत्रकार बनना चाहते हैं तो आप मास कम्युनिकेशन में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर सकते हैं। कोर्स के पूरा होने के बाद आप किसी अखबार, न्यूज़ चैनल या ऑनलाइन मीडिया में नौकरी कर सकते हैं। इसके अलावा आप पब्लिक रिलेशन (PR) का भी काम कर सकते हैं।

2. होटल मैनेजमेंट 
होटल मैनेजमेंट आज के समय का बहुत ही ज्यादा प्रचलित कोर्स है। अगर आप शेफ बनना चाहते हैं या हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो आप होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर सकते हैं।

3. एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया
12 वीं के बाद एनिमेशन और मल्टीमीडिया में कोर्स करके आप आप काम सीख सकते हैं। जिससे आप हजारों ही नहीं लाखों रुपये काम सकते हैं। अगर आप यह कोर्स कर लेते हैं और आप -क्रिएटिव हैं तो बहुत पैसा कमा सकते हैं।

 Career Option

 

4. फोटोग्राफी 
अगर आपको तस्वीरें खीचना पसंद है तो आप फोटोग्राफी का कोर्स भी कर सकते हैं। फोटोग्राफी में 1 साल का डिप्लोमा कई कॉलेज करवाते हैं। कोर्स के बाद जब आप एक अच्छे फोटोग्राफर हो जाएंगे तब आप किसी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं। आप फिल्मों के लिए भी काम कर सकते हैं इसके अलावा आप फोटोशूट करके भी पैसा कमा सकते हैं।

 Career Option

5. लैंग्वेज कोर्स 
अगर आपको कई भाषाएं सीखने में दिलचस्पी है तो आप लैंग्वेज कोर्स कर सकते हैं. आप जर्मन, स्पैनिश और फ्रेंच भाषा सीखने के लिए कोर्स कर सकते हैं। कोर्स के बाद आप किसी कंपनी में भाषा अधिकारी की नौकरी कर सकते हैं. इसके अलावा आप ट्रेवल गाइड जैसी पार्ट टाइम जॉब कर के भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

 Career Option, Language Courses


Author

Riya bawa

Related News