करियर कॉन्क्लेव 2019-20: छात्रों ने जानी 12वीं के बाद की राह

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 10:56 AM (IST)

नई दिल्ली: शिक्षा निदेशालय, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के द्वारा आयोजित करियर कॉन्क्लेव 2019-20 का सोमवार को त्यागराज स्टेडियम में आगाज हुआ। यह करियर कॉन्क्लेव 21 से 25 अक्तूबर तक आयोजित किया जाएगा जो सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा। इस करियर कॉन्क्लेव का उद्देश्य दिल्ली के सरकारी स्कूलों के कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए अपने करियर को चुनने में मार्गदर्शन का सुनहरा मौका देना है। इस करियर कॉन्क्लेव में उच्च शिक्षा, व्यवसायिक शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार के क्षेत्र में काम कर रहे संस्था और संगठन भाग ले रहे हैं। सभी ने अपने-अपने स्टॉल लगाए हुए हैं जिन पर छात्रों को जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। 

Image result for how to choose career after 12 class punjab kesari

 

गरीब छात्रों ने ली सिपेट में फ्री ट्रेनिंग की जानकारी
सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्ननोलॉजी, सेंटर फॉर स्किलिंग एंड टेक्निकल सपोर्ट, सिपेट, सीएसटीएस, मुरथल के काउंसलर आदेश तिवारी ने बताया कि सरकार ने गरीब बच्चों के लिए योजना निकाली है। जिसमें सालाना 50 हजार से कम एससी और अन्य 1 लाख सालाना से कम आय वाले छात्र छह महीने की फ्री ट्रेनिंग ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें कुछ पैसा नहीं देना होगा। 

दाखिले के लिए एससी वर्ग को आठवीं और अन्य को दसवीं पास होना आवश्यक है और उम्र 18 वर्ष होनी आवश्यक है। दाखिले के लिए दस्तावेजों में आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, एससी हैं तो 8वीं पास का प्रमाण पत्र और अन्य के लिए 10वीं का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र और 5 पासपोर्ट साइज फोटो के साथ बैंक की पासबुक चाहिए। मेले के पहले दिन लगभग 200 छात्रों ने फ्री ट्रेनिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। 

दिल्ली पुलिस स्टॉल पर रही सबसे अधिक भीड़
यूं तो कॉन्क्लेव में इंडियन आर्मी, एयरफोर्स, नेवी, बीएसएफ, सीआरपीएफ सभी के स्टॉल हैं और जानकारी दी जा रही है। मगर सबसे अधिक भीड़ छात्रों की दिल्ली पुलिस के स्टॉल पर दिखाई दी। 

स्टॉल पर मौजूद दिल्ली पुलिस एएसआई सुरेंद्र रावत ने बताया कि छात्रों में दिल्ली पुलिस के प्रति काफी उत्साह है, इसका मुख्य कारण यह भी है कि दिल्ली में रहने वाले दिल्ली पुलिस में भर्ती होने के बाद भी अपने घर ही रहेंगे। छात्रों को जानकारी दी गई कि 12वीं बाद दिल्ली पुलिस में दो पदो पर भर्ती होने का अवसर है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News