राजस्थान कांस्टेबल भर्ती:लड़की को परीक्षा केंद्र से बाहर बदलवाई ड्रैस,लड़कों की उतरवाई शर्ट

punjabkesari.in Monday, Jul 16, 2018 - 01:39 PM (IST)

कोटाः राजस्थान में रविवार को दूसरे दिन कड़ी सुरक्षा में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कराई गई। इस दौरान इंटरनेट बंद होने के कारण लोग परेशान दिखे। वहीं कड़ी सुरक्षा के बीच अभ्यर्थियों को एग्जाम सेंटर्स में प्रवेश दिया गया। इस दौरान जयपुर में 199 सेंटर्स पर परीक्षा हुई। 13 हजार 142 पदों के लिए 15 लाख अभ्यर्थियों ने अलग-अलग जिलों से आवेदन किया है। 

 

परीक्षा सेंटरों में प्रवेश के लिेए पहली पारी में झुंझुनूं में अभ्यर्थियों की पूरी बांह की शर्ट उतरवाई गई, तो लड़कियों की बाली झुमके उतार लिए गए।  पुलिस भर्ती परीक्षा में प्रवेश से पहले महिलाओं के आभूषण भी उतरवा लिए गए। इस दौरान महिलाओं के हाथ की चूड़ियां, कंगन को अलावा पैर की पायल, पूरी बांह का शर्ट, चुन्नी, चोटी की रिबन, पांव के शूज, मोजे, बालियां, मंगलसूत्र, बालों के क्लिप, रबर सभी उतारने पड़े।

 

प्रशासन की सख्ती को देखते हुए एक मां को अपनी बेटी के कपड़े चुनरी की आड़ में सेंटर के बाहर बदलवाने पड़े। ऐसे नजारे राज्य के कई परीक्षा केंद्रों के बाहर देखने को मिले। हालांकि सरकार की ओर से पहले ही ड्रेस कोड की जानकारी दे दी गई थी और जूते-कपड़ों को लेकर अवगत करवा दिया था। इससे पहले भी कई परीक्षाओं में ऐसा ही नजारा देखने को मिला है। इस पर राज्य सरकार का कहना है कि ये सब हमने नकल रोकने के लिए किया है। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा हाईटेक नकलचियों की वजह से तीन बार टालनी पड़ी है। करीब 13 हजार पदों के लिए 14 लाख परीक्षार्थी राज्यभर में परीक्षा दे रहे हैं।

 

तीन पुलिसकर्मियों को नोटिस थमाया 

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में परीक्षा केंद्र पर डयूटी पर देरी से पहुंचने पर तीन पुलिसकर्मियों को नोटिस थमा दिए गए। एसपी चुनाराम जाट ने ये नोटिस जारी करने के निर्देश दिए थे। ड्यूटी पर तीन पुलिसकर्मी 15 मिनट लेट पहुंचे थे। इनक ड्यूटी महिला कॉलेज परीक्षा केंद्र पर थी। परीक्षा में शनिवार की तुलना में रविवार को उपस्थिति कम रही, पहली पारी में 69 प्रतिशत परीक्षार्थी उपस्थित रहे ,जबकि शनिवार को पहली पारी में 79 प्रतिशत उपस्थिति थी। शनिवार की दूसरी पारी 90 प्रतिशत उपस्थिति थी। बाड़मेर में प्रवेश परीक्षा के दौरान पुलिस की स्पेशल टीम ने 5 नकली परिक्षार्थियों को पकड़ा। पांचों नकली छात्रों से पुलिस कर पूंछताछ रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News