Board Exams 2020: परीक्षा दौरान टाइम मैनेज करने में ये TIPS रहेंगे मददगार

punjabkesari.in Monday, Jan 27, 2020 - 12:13 PM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से हर साल 10वीं-12वीं के एग्जाम करवाए जाते है। बता दें कि यह एग्जाम फरवरी-मार्च में शुरू हो जाते है। साल 2020 बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही महीनों का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। स्टूडेंट्स दिन रात एक करके पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। 

Related image

बोर्ड परीक्षा में टाइम की अहम भूमिका होती है। अगर आप भी बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से टाइम को मैनेज करना सीखेंगे और सभी सवालों के जवाब दे पाएंगे। अगर आपने टाइम मैनेज कर लिया तो आप परीक्षा में अच्छा स्कोर ला सकते हैं। 

टाइम मैनेज करने में ये TIPS रहेंगे मददगार

प्रश्न पत्र अच्छे से पढ़े 
परीक्षा हाल में प्रश्न पत्र मिलने के बाद आपको 15 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाता है, इस समय में आपको पेपर को ठीक से पढ़ना चाहिए। अगर पेपर में कहीं कोई मिस प्रिंटिंग हो तो अपना पेपर बदल लें। 

PunjabKesari

पेपर पढ़ते समय इस बात को तय कर लें कि आपको किन सवालों के जवाब अच्छी तरह से आता है, उन प्रश्नों के उत्तर पहले लिखें। इससे आपको ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा और आपका समय बचेगा। हर पेपर में कुछ मुश्किल सवाल आते हैं, जो देखने में तो सरल लगते हैं, लेकिन उनके जवाब आसान नहीं होते।   

जल्दी और सही लिखने की आदत डालें
बोर्ड परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स को परीक्षा से पहले सैंपल पेपर्स, प्रैक्टिस पेपर्स और पिछले साल के प्रश्न पत्रों को देखना और हल करना चाहिए, इससे आपकी प्रैक्टिस भी अच्छी होगी और आपके लिखने की रफ़्तार भी बढ़ेगी। किसी भी पेपर को हल करने से पहले एक समय निर्धारित कर लें कि कितने समय में कौन सा सवाल हल करेंगे।

सुंदर लिखाई लिखे 
बोर्ड परीक्षा में लिखने की रफ़्तार के साथ साथ सुंदर लिखाई खास ध्यान दें। ऐसा करने से आपको खुद ही कुछ समय में प्रतीत होगा की आपकी लिखावट भी अच्छी हो रही है और साथ ही साथ आप टाइम मैनेज भी आसानी से कर रहें हैं। परीक्षा कक्ष में कई बार ऐसा होता है कि हमें सभी सवालों के जवाल आते हैं, लेकिन हम टाइम की कमी के कारण कुछ प्रश्नों को हल नहीं कर पाते। 

Image result for WRITING IN EXAM

जिस प्रश्न का सौ फीसद उत्तर आता है उसे पहले हल करें
परीक्षा हाल में प्र्शन पत्र को पूरी अच्छी तरह पढ़ लें और उसके बाद उत्तर लिखना शुरू करें जिस सवाल के जवाब को लेकर आप फुल कान्फिडेंट हों उसका जवाब लिखना सबसे पहले शुरू करें। ऐसा परीक्षा में जरूरी नहीं होता कि प्रश्नों के उत्तर नंबर वाइज दिए जाएं जिन सवालों को लेकर थोड़ा कम आत्मविश्वास हो उन्हें इसके बाद हल करना शुरू करें, इससे आपकी ऊर्जा और समय दोनों का सही इस्तेमाल होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News