Board Exam: एग्जाम टाइम में स्ट्रेस फ्री रहने के लिए ये ट्रिक्स है बेस्ट, आएंगे अच्छे मार्क्स

punjabkesari.in Wednesday, Feb 12, 2020 - 10:48 AM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से हर साल 10वीं-12वीं के एग्जाम करवाए जाते है। साल 2020 बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही महीनों का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। स्टूडेंट्स दिन रात एक करके पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है, इसके अलावा यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी और 12वीं की परीक्षाएं 19 फरवरी से शुरू हो रही है। 

Image result for stress relief board exams

झारखंड बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है। बोर्ड परीक्षाओं की वजह से स्टूडेंट्स पढ़ाई को लेकर बहुत ज्यादा स्ट्रेस में है। ऐसे में स्टूडेंट्स को स्ट्रेस से दूर रखने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप अपने एग्जाम स्ट्रेस से फ्री रह सकेंगे --

 ये टिप्स है बेस्ट  
 
Image result for stress relief in board exams

1. स्टडी प्लान बनाएं
जो बच्चे एग्जाम से पहले एक स्टडी प्लान बनाते हैं, उनको एग्जाम के समय में ज्यादा स्ट्रेस नहीं होता है। प्लान करके पढ़ाई करने से कम समय में ज्यादा और सही तरीके से पढ़ाई कर पाते हैं। 

Image result Tips To Keep Stress Free During Exams

2. सकारात्मक रहें 
अपने दिमाग में नकारात्मक विचार न रखें, कभी न कहें कि मैं नहीं कर सकता इससे आप तनाव से और ज्यादा घिरेंगे। हमेशा कहें "I can and I will" यानी 'मैं कर सकता हूं और करूंगा''. हमेशा सकारात्मक बातें करें. उठते-बैठते, सोते-जागते हर वक्त आपका यही सकारात्मक  मंत्र होना चाहिए।  

Image result for पढ़ाई के साथ ब्रेक भी जरूरी BOARD EXAMS

3. पढ़ाई के साथ ब्रेक भी जरूरी
कुछ समय लगातार पढ़ाई के बाद दिमाग थक जाता है. ऐसी स्थिति में उसे आराम देना बेहद जरूरी होता है। सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप 45 से 60 मिनट तक पढ़ाई करने के बाद 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें। ब्रेक के दौरान ब्रेन को रिफ्रेश करने वाली एक्सरसाइज करें। दोस्तों के हंसी-मजाक कर सकते हैं या हल्की आवाज में म्यूजिक सुन सकते हैं।  

4. हेल्दी खाना खाएं और खूब पानी पिएं
परीक्षा के दौरान ज्यादा ऑयली, मसालेदार और जंक फूड से परहेज करें। हेल्दी खाना खाएं जो पचाने में आसान हो, जो पोषक तत्वों से भरपूर हो, जिससे अधिक से अधिक एनर्जी मिले। 

Image result for HEALTHY DIET IN BOARD EXAMS


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News