Bihar board matric 2019: बिहार बोर्ड की मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा आज से शुरू

punjabkesari.in Tuesday, May 14, 2019 - 11:33 AM (IST)

नई दिल्ली: बिहार बोर्ड लो ओर से मैट्रिक कक्षा का रिजल्ट कही समय पहले ही जारी कर दिया गया था। जिन स्टूडेंट्स की इस परीक्षा में मार्क्स कम थे उनके लिए बिहार बोर्ड की ओर से यह परीक्षा की जा रही है। बिहार बोर्ड की मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा मंगलवार से शुरू होगी। इसमें एक लाख 48 हजार 353 परीक्षार्थी शामिल होंगे। प्रदेशभर में 94 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। परीक्षा 17 मई तक चलेगी। इसकी पूरी तैयारी बोर्ड ने कर ली है। पटना जिले में चार केंद्रों पर 5902 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

दो पालियों में  होगी परीक्षा
बता दें कि 14 मई को सभी केंद्रों पर प्रथम पाली में ऐच्छिक विषयों जैसे - उच्च गणित, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, संस्कृत, मैथिली, फ़ारसी एवं अरबी विषयों की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक चलेगी।

इसी पाली में गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य एवं ललित कला विषयों की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:15 तक चलेगी। पहले दिन द्वितीय पाली में कोई भी परीक्षा नहीं है। परीक्षा दो पालियों में ली जायेगी।

परीक्षा में कुछ खास बातें
परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना होगा। केंद्र के अंदर केवल पेन और एडमिट कार्ड लेकर जाना है। बोर्ड ने जूता-मोजा, कैलकुलेटर, मोबाइल के साथ अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने पर पाबंदी लगा दी है। केंद्र पर दो स्तरों पर परीक्षार्थियों की जांच होगी। पहली बार प्रवेश द्वार पर और दूसरी बार परीक्षा कक्ष के अंदर।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News