JNU में एडमिशन लेने से पहले जान लें ये बदलाव

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 09:47 AM (IST)

नई दिल्लीः जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को एंट्रेस टेस्ट के लिए इंतजार करना होगा। जेएनयू ने घोषणा कर दी है कि अंडरग्रेजुएट्स, पोस्टग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी कोर्स के लिए होने वाली कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा मई 2019 में आयोजित की जाएगी। हालांकि अभी एग्जाम की डेट जारी नहीं की गई है।
 
जेएनयू के अकेडमिक काऊंसिल की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि इस बार एग्जाम ऑनलाइन लिया जाएगा। हर साल ये एग्जाम दिसंबर के आखिरी सप्ताह में आयोजित होता था, लेकिन इस बार एग्जाम क्योंकि ऑनलाइन होना है तो वह मई में अयोजित किया जाएगा। यही नहीं इस बार एग्जाम के पैटर्न में भी काफी बदलाव किया गया है।

 
इस बदलाव में परीक्षा पैटर्न, परीक्षा कराने का तरीका शामिल है। इस बार एग्जाम का आयोजन कई शहरों में किया जाएगा। खास बात ये है कि इस बार परीक्षा की जिम्मेदारी एनटीए के हाथों में है, जो देश में कई एंट्रेस एग्जाम का आयोजन करता है। जेएनयू देश का पहली सेंट्रल यूनिवर्सिटी हैं जो एनटीए के जरिए इस बार एंट्रेस एग्जाम करनो जा रही है। इस बार सीटों की संख्या में भी इजाफा किया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले साल एमफिल और पीएचडी के लिए 723 छात्रों का दाखिला हुआ था, लेकिन इस बार 1080 सीटों पर एग्जाम होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News