शिक्षा, विकास के लिए मूलभूत जरूरत : नार्वे की प्रधानमंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Jan 08, 2019 - 01:21 PM (IST)

गाजियाबाद (उत्तरप्रदेश): नार्वे की प्रधानंमत्री इरना सोल्बर्ग ने उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद के एक सरकारी स्कूल के दौरे के दौरान बातचीत में सतत विकास के लिए शिक्षा की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने लोनी क्षेत्र के निथोरा गांव में एक सरकारी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय में बच्चों, उनके अभिभावकों और स्थानीय समुदाय से बातचीत की।      

उन्होंने कहा, ‘‘मैं शिक्षा को सतत विकास की बुनियाद के तौर पर देखती हूं। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की उपलब्धता सार्वभौमिक मानवाधिकार है और यह सभी के लिए मौकों का द्वार खोलने की चाबी है ताकि सभी बेहतर जीवन जी सकें।’’      तीन दिन की यात्रा पर आयीं सोल्बर्ग ने कहा, ‘‘भारत शिक्षा के क्षेत्र में प्रभावी छलांग लगा रहा है। इस क्षेत्र में स्थानीय समुदाय और यूनीसफ जो काम कर रहे हैं,उसकी मैं सराहना करती हूं। ’’      

नार्वे की प्रधानमंत्री सोमवार को दिल्ली पहुंचीं। वह अपनी इस यात्रा के दौरान प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी से भेंटवार्ता करेंगी।  उन्होंने विद्यालय में उत्तम शिक्षा, सुरक्षित पेयजल, शौचालय आदि प्रदान कर उसे प्ररेणादायी मॉडल बनाने को लेकर सरकार, अधिकारियों और समुदाय के सदस्यों को बधाई भी दी।      

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा विश्वास है कि स्वच्छता का अधिकार जीवन स्तर का अनिवार्य घटक है। स्वच्छता और स्वास्थ्य यह सुनिश्चित करने के लिए अभिन्न अंग है कि लड़कियां सुरक्षित रहें और वे विद्यालय में बनी रहें। ’’ सोल्बर्ग बहुआयामी द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ाने के लक्ष्य को लेकर विभिन्न मुद्दों पर मोदी के साथ बातचीत करेंगी। वह रायसीना डायलॉग में उद्घाटन भाषण देंगी और भारत-नार्वे व्यापारिक सम्मेलन को संबोधित करेंगी। वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से भी मिलेंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News