बैग का वजन कम करने का दिशा निर्देश लागू करें स्कूल- दिल्ली सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 11:44 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी स्थित स्कूलों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि बच्चों के स्कूल बैग का वजन कम करने संबंधी दिशानिर्देशों का क्रियान्वयन किया जाए। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने बच्चों को भारी बैग के बोझ से बचाने के लिए 2016 में दिशानिर्देश जारी किए थे। 

Image result for दिल्ली सरकार

शिक्षा निदेशालय (डीओई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिशानिर्देशों के क्रियान्वयन के लिए हमने स्कूलों को नए निर्देश जारी किए हैं। भारी बैग स्कूली छात्रों के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा है। अधिकारी ने कहा कि भारी स्कूल बैग का बढ़ते बच्चों पर एक गंभीर, प्रतिकूल शारीरिक प्रभाव होता है जो उनके ‘वर्टिब्रल कॉलम’ और घुटनों को नुकसान पहुंचा सकता है। 

दिशा-निर्देशों को इस बात पर गौर कर तैयार किया गया था कि पाठ्यपुस्तक, गाइड, होमवर्क और क्लासवर्क नोटबुक, किसी न किसी काम की नोटबुक, पानी की बोतलें, लंच बॉक्स स्कूल बैग का भार बढ़ा देते हैं। हाल ही में दिल्ली पैरेंट एसोसिएशन ने कुछ स्कूलों के बाहर जाकर बच्चों के बैग का माप लिया था जोकि मानकों के अनुसार नहीं पाया गया था। एसोसिएशन की अध्यक्ष अपराजिता ने कहा उन्होंने 3 चरण में स्कूलों में बैग वेट रियलिटी चेक ड्राइव चलाई थी। जिसमें अधिकतर बच्चों का बैग का वजन 2 से 2.5 गुना अधिक भारी मिला था। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News