12 वीं के बाद करें ये कोर्स तो बन जाएगा शानदार करियर

punjabkesari.in Sunday, May 05, 2019 - 05:13 PM (IST)

नई दिल्ली: सीबीएसई और कई अन्य राज्यों की तरफ से 12वीं बोर्ड की परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए गए है और कई राज्यों के परिणाम आने शेष है। रिजल्ट घोषित होने के बाद कई स्टूडेंस्टस को कॉलेज में कोर्स ढूंढ़ने में सबसे ज्यादा मुश्किल आती है। बहुत सारे स्टूडेंट्स कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारियों में लग जाते है ताकि वह अलग - अलग एट्रेंस और प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेकर अपने करियर की राह में आगे बढ़ सके।

बता दें कि ज्यादातर स्टूडेंट्स डॉक्‍टर या इंजीनियर बनना चाहते हैं, वहीं, कुछ ऐसे भी स्‍टूडेंट्स हैं जो डॉक्‍टर, इंजीनियर तो बनना नहीं चाहते लेकिन उन्‍हें इसके अलावा दूसरा कोई ऑप्शन भी समझ में नहीं आता है और करियर को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। असल में साइंस एक बहुत बड़ी स्‍ट्रीम हैं जिसमें एक या दो नहीं बल्कि ढेरों विकल्‍प मौजूद हैं। ऐसे में आपके लिए बहुत सारे ऑप्शंस है जिससे आपको करियर में मुकाम हासिल करने में दिक्क्त नहीं आएगी।   

ये है कुछ खास कोर्स

1.एनिमेशन डिजाइनिंग
इन दोनों प्रोफेशनल कोर्सेज में ड्राइंग, डिजाइनिंग और डिजाइनिंग के सॉफ्टवेयर से जुड़ी तकनीकी जानकारी का पता होना चाहिए। इसके अलावा आप बैचलर ऑफ फाइन आर्ट की भी पढ़ाई कर सकते हैं। अगर आप क्रिएटिव हैं तो आपके लिए इससे अच्छा कोर्स नहीं है। जिन लोगों की ड्राइंग अच्छी हो या चित्रकारी में उनका हाथ सधा हो ऐसे लोगों के लिए ये कोर्स बेहतर हो सकता है।
सैलरी
वेतमान न्यूनतम 3 लाख से 5 लाख रुपए सालाना सैलरी है।

PunjabKesari

2 फैशन डिजाइनिंग
फैशन डिजाइनिंग एक आर्ट है जिसमें आप कपड़ों और एक्सेरीज की डिडाइनिंग करते हैं। इसके लिए सिर्फ स्केचिंग ही जरूरी नहीं होता बल्कि इसमें कई कोर्सेज हैं, जैसे फैब्रिक डाइंग एवं प्रिंटिंग, कम्प्यूटर एडेड डिजाइन, एक्सेसरीज एवं ज्वैलरी डिजाइनिंग, मॉडलिंग, गारमेंट डिजाइनिंग, लेदर डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, टैक्सटाइल डिजाइनिंग, टेक्सटाइल साइंस, अपैरल कंस्ट्रक्शन मेथड  जैसे कोर्सेज शामिल होते हैं।
सैलरी
वेतनमान 25,000 से 50,000 रुपए महीना रहेगा।

PunjabKesari

3.इवेंट मैनेजमेंट
अगर आपको पार्टियों में जाना-आना, जश्न मनाना अच्छा लगता है तो इसमें भी करियर बना सकते हैं। इवेंट मैनेजमेंट ग्लोबल लेबल पर तेजी से बढ़ने वाला फिल्ड है, इसमें संभावनाओं की कमी नहीं है, बस आपके पास अच्छे प्लान होने चाहिए। आपके पास इमेजिनेटिव स्किल्स, टाइम मैनेजमेंट, टीम स्प्रीट, मैनेजमेंट स्किल्स होने चाहिए। आप इसमें डिग्री कोर्सेज और डिप्लोमा दोनों कर सकते हैं।  

PunjabKesari

4 मीडिया एंड एनिमेशन कॉर्सेज
यह करियर जर्नलिज्म, फिल्म इंडस्ट्री, ब्रांड प्रोमोशन, फोटोग्राफी से जुड़ा हुआ है। अगर आप के पास क्रियेटिव स्किल्स हैं तो आप इसमें आ सकते हैं,आर्ट्स के क्षेत्र में उभरता हुआ यह करियर जॉब देने में भी आगे है। इस कोर्स को करने के बाद आप चाहेंगे तो खुद की बिजनेस शुरू कर सकते हैं और काफी मोटी कमाई भी कर सकते हैं।
इंस्टीट्यूट्स:
मास कम्यूनिकेशन रिसर्च सेंटर, जामिया
रबीन्द्र भारती यूनिवर्सिटी
फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट

PunjabKesari

कोर्सेज का सही चयन

#किसी भी कोर्स का चयन करते समय अपनी रुचि, जुनून,इच्छा तथा मनपसंद कार्यों की पहचान को ध्यान में रखते हुए ही अनुरूप कोर्सेज का चयन करे।
# यदि आप अपने विषय से हटकर किसी नए कोर्स का चयन कर रहे हैं तो भविष्य में उसके विस्तार तथा उसमें ग्रोथ की संभावना पर बहुत गहराई से विचार करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News