एडमिशन लेने से पहले जरुर ध्यान रखें ये बातें,  नहीं होंगे फर्जी यूनिवर्सिटी का शिकार

punjabkesari.in Monday, Apr 09, 2018 - 02:59 PM (IST)

नई दिल्ली : बोर्ड एग्जाम खत्म होने के बाद ज्यादतर स्टूडेंट्स आगे की पढ़ाई करने के लिए मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट आदि में एडमिशन लेने के बारे में सोचते है । कई बार स्टूडेंट्स कॉलेज या यूनिवर्सिटी का चयन शानदार बिल्डिंग, 100 फीसदी प्लेसमेंट की गारंटी, वगैरह, को ध्यान में रख कर कर लेते है। यदि आपके साथ भी तो फिर संभल जाइए, क्योंकि कभी-कभी ऐसा भी होता कि स्टूडेंट्स बिना सोचे-समझे एडमिशन ले तो लेते हैं,लेकिन जब उन्हें यह पता चलता है कि कॉलेज या यूनिवर्सिटी मान्यता प्राप्त नहीं है, तो इसके बाद में हाथ मलने के अलावा को दूसरा उपाय नई बचता है। हाल ही के कुछ सालों में लाखों बच्चे फर्जी यूनिवर्सिटी के शिकार हो चुके हैं. इसके लिए पहले कॉलेज की मान्यता को लेकर जांच पड़ताल पहले ही कर लें और इसके लिए यूजीसी भी छात्रों की मदद करता है।इसलिए यह बेहद जरूरी है कि एडमिशन लेने से पहले आप कॉलेज और यूनिवर्सिटी के बारे में पहले से जांच-पड़ताल जरूर कर लें। लेकिन कैसे? हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी)
यूजीसी विश्वविद्यालयों  कड़ी नजर रखने से साथ-साथ मान्यता भी प्रदान करती है। यदि किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से बीए, बीएससी या बीकॉम आदि करने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आप यूजीसी की साइट पर विजिट कीजिए, यहां आप इस बात की पड़ताल अच्छी तरह से सकेंगे कि कौन-सा कॉलेज मान्यता प्राप्त है और कौन सा नहीं। यूजीसी की वेबसाइट है-  www.ugc.ac.in

डिस्टेंस एजुकेशन काउंसिल (डीईसी) 
आजकल लोगों का क्रेज डिस्टेंस एजुकेशन की तरफ भी देखा जा रहा है, क्योंकि इस माध्यम के जरिए अब तमाम तरह के कोर्सों का संचालन किया जा रहा है। यदि आपकी इच्छा डिस्टेंस एजुकेशन से पढ़ाई करने की है, तो आप इस साइट  www.dec.ac.in पर  जरूर विजिट करें, यहां आपको मान्यता प्राप्त डिस्टेंस एजुकेशन यूनिवर्सिटी के बारे में पता चल जाएगा। 

बार काउंसिल ऑफ इंडिया
यदि लॉ से संबंधित स्कूल-कॉलेज के बारे में जांच-पड़ताल करना चाहते हैं, तो आपको बार काउंसिल ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए। यह संस्थान कानूनी शिक्षा के साथ-साथ इसके सुधार के लिए भी परामर्श देती है। 

ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई)
यह संस्थान देश में तकनीकी संस्थानों को खोलने, नए पाठ्यक्रम चलाने और मान्यता देने का काम करती है। इसके कई रीजनल सेंटर हैं। इसके सात रीजनल कार्यालय विभिन्न शहरों में हैं।  यदि आप तकनीक से  जुड़े  संस्थान मे एडमिशन लेने की सोच रहे हैं, तो एक बार इस साइट पर जरूर विजिट करें। यहां आपको मान्यता प्राप्त कॉलेजों के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया 
आप अक्सर यह सुनते होंगे कि इस फलां मेडिकल कॉलेज मान्यता प्राप्त नहीं। वैसे, इस मेडिकल के क्षेत्र में प्राइवेट कॉलेजों की संख्या भी बहुत ज्यादा है। ऐसी स्थिति में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप एडमिशन लेने से पहले कॉलेज के बारे में सही-सही जानकारी जुटा लें। इसके लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की वेबसाइट की सहायता ले सकते हैं। 

सेंट्रल काउंसिल फॉर इंडियन मेडिसिन
यूनानी, आयुर्वेद, तिब्बती आदि से संबंधित कोर्सों में एडमिशन लेने से पहले आप इस बात की पूरी जानकारी हासिल कर लें कि कॉलेज या यूनिवर्सिटी मान्यता प्राप्त है या नहीं। जानकारी के लिए आप इस साइट www.ccimindia.org पर विजिट कर सकते हैं। 

सेंट्रल काउंसिल ऑफ होम्योपैथी 
होम्योपैथी से  जुड़े  कोर्स के प्रति भी छात्रों का के्रज बढ़ता जा रहा है। यदि आप इससे संबंधित मान्यता प्राप्त कॉलेजों के बारे में जानना चाहते हैं, तो फिर http://cchindia.com साइट पर जरूर विजिट करें।

फॉर्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया
फार्मा से  जुड़े  कॉलेज या इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने से पहले आप http://pci.nic.in  पर क्लिक कर यह जानकारी जरूर हासिल कर लें कि संबंधित संस्थान मान्यता प्राप्त हैं या नहीं। 

डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया 
डेंटल कॉलेजों के बारे में जानकारी के लिए आप इस www.dciindia.org वेबसाइट पर जाकर जानकारी जुटा सकते हैं। 

इंडियन नर्सिंग काउंसिल
नर्स, मिडवाइफ, हेल्थ आदि से संबंधित कॉलेजों के बारे में जानकारी के लिए इंडियन नर्सिंग काउंसिल की वेबसाइट देख सकते हैं। http://www.indiannursingcouncil.org

आर्किटेक्चर
आर्किटेक्चर कोर्स के प्रति स्टूडेंट्स का रुझान तेजी बढ़ रहा है। ऑर्किटेक्चर से संबंधित कॉलेज या यूनिवर्सिटी के बारे में सही-सही जानकारी एकत्रित करने के लिए आप इस साइट http://www.coa.gov.in  लॉगऑन कर सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News