प्राइवेट स्कूलों में क्लास 2 और इससे आगे की क्लासों के लिए होगा कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ

punjabkesari.in Monday, Feb 18, 2019 - 10:02 AM (IST)

नई दिल्लीः प्राइवेट स्कूलों में क्लास 2 और इससे आगे की क्लासों की फ्री सीटों के लिए अब कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ होगा। इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने जो उम्र सीमा दी थी, उसमें अब बदलाव किया है। पहले दी गई उम्र सीमा को गलत बताते हुए शिक्षा निदेशालय ने नया नोटिफिकेशन जारी किया है। इस हिसाब से क्लास 2 के लिए 6 साल से ज्यादा उम्र होनी चाहिए और 7 साल (31 मार्च तक) से कम होनी चाहिए। इससे पहले निदेशालय ने कहा था कि क्लास 2 के लिए बच्चा 5 से ऊपर मगर 6 से कम होना चाहिए। 


पहली बार शिक्षा निदेशालय एंट्री लेवल क्लासेज यानी नर्सरी, केजी और क्लास 1 के अलावा आगे की क्लासों की ईडब्ल्यूएस सीटों के लिए कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ रखेगा, पहला ड्रॉ 15 मार्च को होगा। क्लास 2 से लेकर क्लास 9 तक के लिए शिक्षा निदेशालय ने नई उम्र सीमा दी है, एक साल आगे बढ़ाई गई है। पैरंट्स शिक्षा निदेशालय की साइट www.edudel.nic.in में 'EWS/Free-ship' में क्लिक करके फॉर्म भर सकते हैं। 

 

तीसरी क्लास के लिए 7+ और 8 से कम, इसी तरह चौथी क्लास के लिए 8+ और 9 से कम, पांचवी क्लास के लिए 9+ और 10 से कम, क्लास 6 के लिए 10+ और11 से कम, क्लास 7 के लिए 11+ और 12 से कम, क्लास 8 के लिए 12+ और 13 से कम और क्लास 9 के लिए 13 साल से ऊपर और 14 साल से कम होनी चाहिए। इसके अलावा क्लास 11 के लिए अलग से नोटिफिकेशन शिक्षा निदेशालय जारी करेगा। 

 

शिक्षा निदेशालय ने यह भी कहा है कि जो भी शख्स दिल्ली में रह रहा है, जिसके पास दिल्ली का रेजिडेंस प्रूफ है और परिवार की सैलरी 1 लाख रुपये सालाना से कम है, वो इसके लिए अप्लाई कर सकता है। इसके लिए दिल्ली सरकार के रेवेन्यू डिपार्टमेंट से जारी इनकम सर्टीफिकेट होना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News