IPS अधिकारी के ‘ऑपरेशन ड्रीम’ के तहत 38 छात्र एसआई की परीक्षा में पास

punjabkesari.in Thursday, Aug 09, 2018 - 09:06 AM (IST)

जम्मूः जम्मू भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के युवा अधिकारी संदीप चौधरी के प्रयासों से 38 जरूरतमंद छात्र राज्य पुलिस की विभिन्न शाखाओं में उपनिरीक्षक पद के लिए लिखित परीक्षा में पास हुए हैं। राज्य पुलिस ने जून के अंतिम हफ्ते में एक्जीक्यूटिव, सशस्त्र और टेलीकॉम शाखाओं में उपनिरीक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया था और परिणाम कल घोषित किए गए जिसमें वैयक्तिक आकलन परीक्षा के लिए 2181 उम्मीदवारों का चयन किया गया है।

 

जम्मू-कश्मीर कैडर के 2012 बैच के अधिकारी चौधरी ने बताया, ‘‘यह बड़ी खबर है कि मेरे 25 फीसदी से अधिक छात्रों का नाम सूची में है। पूरा श्रेय प्रतिबद्धता के साथ कड़ी मेहनत करने वाले छात्रों को जाता है।’’ चौधरी वर्तमान में दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में एसएसपी के तौर पर पदस्थापित हैं। अधिकारी की अहले सुबह दो घंटे की कक्षा में शामिल होने वाले 150 छात्र जम्मू और लद्दाख क्षेत्रों के विभिन्न हिस्से से हैं, जो 25 दिनों तक उनकी कक्षा में शामिल हुए। इनमें सात लड़कियां भी शामिल हैं।

 

उनमें से एक शुभम मनसोतरा पहले से सिपाही थीं। परिणाम से उत्साहित अधिकारी इसी तरह की पहल शोपियां में करने की योजना बना रहे हैं जो क्षेत्र में आतंकवाद के गढ़ के तौर पर उभर रहा है। अधिकारी ने कहा, ‘‘मैं चाहता हूं कि युवा अपनी ऊर्जा का सकारात्मक तरीके से इस्तेमाल करें और समाज की बेहतरी में लगाएं। मेरे दिमाग में कई तरह की पहल है जैसे उम्मीदवारों को नि:शुल्क कोचिंग देना।’’     
 

उन्होंने कहा कि शिक्षा एक ऐसा उपक्रम है जो विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों को जोड़ सकता है। उनका मानना है कि पुलिस और कश्मीर के बीच का पुल इस तरह की कक्षाओं के माध्यम से बनाया जा सकता है।       पंजाब के रहने वाले चौधरी ने 30 मई को अपने कार्यालय चैम्बर से ‘ऑपरेशन ड्रीम्स’ की शुरुआत दस उम्मीदवारों के साथ की थी। उस समय वह दक्षिण जम्मू के पुलिस अधीक्षक थे। 
 
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News