3 years: भारत में 20 हजार विदेशी छात्रों के दाखिले का लक्ष्य

punjabkesari.in Friday, Dec 28, 2018 - 10:21 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत में विदेशी छात्रों को आकर्षित करने के लिए शुरू हुई योजना ‘स्टडी इन इंडिया’ के तहत अब तीन सालों में 20 हजार विदेशी छात्रों के दाखिले का लक्ष्य रखा गया है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने पत्रकारों को यह जानकारी दी। इस मौके पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक मात्र सार्वजनिक उपक्रम ‘एडसिल’ ने जावेडकर को छह करोड़ रुपये का लाभांश पेश किया। इससे पहले वह पांच करोड़ रुपए का लाभांश पेश कर चुका है।

PunjabKesari

इस तरह कुल 11 करोड़ रुपए का लाभांश उसने दिया जो अब तक का सर्वाधिक है।  जावडेकर ने बताया कि भारत में अध्ययन योजना के तहत कुल सौ श्रेष्ठ शैक्षणिक संस्थानों का चयन किया गया है और अब तक दो हजार छात्रों ने यहां विभिन्न संस्थानों में दाखिला लिया है। उन्होंने कहा कि पहले नालंदा और तक्षशिला विश्वविद्यालयों में विदेशी छात्र पढऩे आते थे लेकिन अब भारत को विदेशी छात्रों के लिए शिक्षा का केंद्र बनाया जा रहा है। एडसिल हमारे मंत्रालय का एक मात्र सार्वजनिक उपक्रम है और यह योजना वही चलाती है। इसलिए सभी देशों के दूतावासों से सम्पर्क किया गया है और भारतीय दूतावासों के जरिये भी उसका प्रचार-प्रसार किया गया है। 

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि विदेशी छात्रों को आकर्षित करने के लिए अभी दक्षिण अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और एशिया के 34 देशों को केन्द्रित किया है। इस अवसर पर केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने जावडेकर को केरल बाढ़ के लिए साढ़े पांच करोड़ रुपये की सहायता राशि का भी चेक भेंट किया। केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि केरल की बाढ़ के लिए उन्होंने अपने मंत्रालय के सभी संस्थानों को सहायता राशि भेजने का अनुरोध किया था और लाखों लोगों ने अपने पैसे सीधे भेज दिए। उन्होंने भी अपने एक माह का वेतन इसमें दिया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News