सिर्फ 12 साल की उम्र में 10वीं की बोर्ड परीक्षा देगा मणिपुर का ये लड़का, जानें वजह

punjabkesari.in Monday, Dec 02, 2019 - 02:34 PM (IST)

नई दिल्ली: हर जीवन की कहानी एक सी नहीं होती, लेकिन किसी मोड़ पर कुछ ऐसा होता है जिससे पूरी कहानी बदल जाती है। बहुत से स्टूडेंट्स अपना ख्वाब पूरा करने के लिए वर्षों तैयारी करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में और बेहद कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं। इन्हीं होनहारों में से एक हैं मणिपुर के चुराचांदपुर जिले के रहने वाला इजाक पॉलल्लुंगमुआन वाइफेई जिसकी उम्र मात्र 12 साल है। 

Image result for Issac Paulallungmuan VaipheiIssac"

यह बच्चा इतना प्रतिभाशाली हैं इसका पता आपकी उम्र से नहीं लगाया जा सकता। आज हम आपको ऐसे बच्चे के बारे में बताने जा रहे हैं जो कम उम्र में 10वीं कक्षा की परीक्षा देने के लिए तैयार है। अक्सर देखा जाता है कि 14 से 15 साल के बच्चे 10वीं परीक्षा में शामिल होते हैं लेकिन 12 साल के इजाक पॉलल्लुंगमुआन वाइफेई को बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए मंजूरी मिल गई है। 

Image result for Issac Paulallungmuan VaipheiIssac"

गौरतलब है कि उन्होंनेे 8वीं तक की पढ़ाई माउंट ऑलिब स्कूल से की है, उन्हें बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (BOSEM) ने उन्हें कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में असम हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट HSLC exams (class 10 state board exams) के लिए उपस्थित होने की अनुमति दे दी है। 

Image result for Issac Paulallungmuan VaipheiIssac"

बच्चे ने कहा, "मैं खुश और उत्साहित हूं." बता दें, इस्साक के पिता ने पिछले साल एक आवेदन प्रस्तुत किया था जिसमें शिक्षा विभाग से अपने बेटे को मैट्रिक परीक्षा में लिखने की अनुमति देने की मांग की गई थी। आवेदन पर शिक्षा विभाग के कमिश्नर ने बच्चे का साइकॉलजी टेस्ट करने के आदेश दिए थे। टेस्ट रिजल्ट के मुताबिक, क्लिनिकल साइकॉलजी विभाग रिम्स (इम्फाल) ने इजाक की मेंटल एज 17 साल पांच महीने आंकी। इजाक का आईक्यू लेवल 141 मापा गया, जोकि काफी तेज दिमाग वालों का होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News