ग्लोबल कॉम्पिटिटिव इंडेक्स : पाकिस्तान की हालत खस्ता, मोदी सरकार टॉप पर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2016 - 06:02 PM (IST)

नई दिल्ली: पाकिस्तान को सभी मंचों पर घेरने की भारत की नीति को एक और सफलता मिली है। इस बार वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) के ग्लोबल कॉम्पिटिटिवनेस इंडेक्स के मुताबिक भारत ब्रिक्स देशों में दूसरी सबसे बेहतर अर्थव्यवस्था बन गया है। सरकार द्वारा उठाए गए अहम कदमों की बदौलत ग्लोबल कॉम्पटिटिवनेस इंडेक्स में भारत की रैंकिंग में 16 रैंकिंग का सुधार हुआ है। इस सुधार के साथ ही अब भारत की रैंकिंग 39 हो गई है।

ब्रिक्स देशों में कॉम्पटीशन के नजरिए से दूसरे नंबर पर
पिछले साल भारत की स्थिति इस लिस्ट में 55वें स्थान पर थी। गौरतलब है कि भारत इस रैंकिंग के चलते ब्रिक्स देशों में कॉम्पटीशन के नजरिए से दूसरे नंबर पर आ गया है, जबकि चीन पहले स्थान पर है। ग्लोबल कॉम्पटिटिवनेस इंडेक्स की लिस्ट में चीन की रैंकिंग 28 है। पाकिस्तान 122 अंकों के साथ इस सूची में स्थान पर खिसक गया है। यही नहीं दक्षिण एशिया में वह आखिरी पायदान पर है। वल्र्ड इकॉनमिक फोरम की ओर से प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण एशियाई देशों की बात करें तो भारत के बाद श्रीलंका 71वें, भूटान 97वें, नेपाल 98वें और बांग्लादेश 106वें स्थान पर आया है।

138 अर्थव्यवस्थाओं को ध्यान में रखकर बनाई जाती है लिस्ट
ये ग्लोबल कॉम्पटिटिवनेस इंडेक्स वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा तैयार किया जाता है। वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम ने यह लिस्ट 138 अर्थव्यवस्थाओं को ध्यान में रखकर बनाई है। दुनिया की सबसे कॉम्पटिटिव इकोनॉमी की इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है स्विटजरलैंड का।

सिंगापुर और अमेरिका क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। इस रैंकिंग में भारत का स्कोर 4.52 है, जबकि स्विटजरलैंड का स्कोर 5.81 है। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर नीदरलैंड, जर्मनी पांचवे, स्वीडन छठे, यूके सातवें, जापान आठवें, हांगकांग नौवें और फिनलैंड दसवें स्थान पर हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News