World Diabetes Day: इस खतरनाक बीमारी का असर हो सकता है कम, करें ये उपाय

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 04:00 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
देखा जाए तो आज के समय में कोई भी व्यक्ति स्वास्थ्य नहीं है। हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से जूझ रहा है। ऐसे में इसके पीछे का कारण देखा जाए तो व्यक्ति का रहन-सहन और खान-पान हो सकता है। कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति दवाई तो कर लेता है किंतु कुछ रोग उसका पीछा नहीं छोड़ते हैं, जिसके पीछे की वजह उसकी कुंडली में चल रहे ग्रह दोष होते हैं। जिसकी वजह से बीमारियां उसका पीछा नहीं छोड़ती है। वहीं आज के समय में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो हर किसी को घेरे हुई है।  
PunjabKesari, World Diabetes Day
वहीं 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे यानि मधुमेह दिवस मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य मुधमेह या डायबिटीज को लेकर लोगों में जागरुकता फैलाने का है। इस दिन को अंतरराष्‍ट्रीय मधुमेह संघ और विश्‍व स्वास्‍थ्‍य संगठन ने 1991 में मनाना शुरू किया था। तनाव से मिली खतरनाक बीमारी मधुमेह यानि डायबिटीज अब हर उम्र के लोगों को अपना निशाना बना रही है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अनुसार कुछ ग्रह ऐसे होते हैं जिनके खराब होने पर लोग इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। 

ज्योतिषीय कारण 
वैसे तो मधुमेह रोग गलत खानपान, अनियमित जीवनशैली और जीन की वजह से हो सकता है। लेकिन ज्योतिष अनुसार इसके लिए हमारी जन्म कुंडली भी जिम्मेदार होती है। कहते हैं कि अगर बृहस्पति आपकी राशि से छठे, आठवें और बारहवें भाव में खराब अवस्था में बैठा है तो ऐसे लोगों को डायबिटीज की समस्या हो सकती है।
PunjabKesari, World Diabetes Day
कर्क राशि अथवा चंद्रमा से शनि का दृष्टि या युति संबंध होने पर भी डायबिटीज होने के आसार होते हैं और अगर इस स्थिति में जहां बृहस्पति शनि के राशि चक्र में स्थित है और किसी नुकसानदायक ग्रह की उस पर दृष्टि पड़ रही हो तब उच्च शुगर की समस्या हो सकती है।

इसी तरह जब कुंडली में राहु की स्थिति आठवें भाव या त्रिकोण भाव में हो और राहु की अष्टम भाव के स्वामी के साथ युति हो तब भी जातक को मधुमेह रोग होने की संभावना होती है।
PunjabKesari, World Diabetes Day
ज्योतिषीय निवारण
नियमित रूप से इन मन्त्रों के जाप करने से कुंडली में मौजूद ग्रहों को ठीक करके डायबिटीज जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। 
“ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः” 
“ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः”

बृहस्पतिवार को ब्राह्मणों को भोजन खिलाएं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।
PunjabKesari, World Diabetes Day
बृहस्पतिवार का व्रत रखना आपके लिए लाभकारी साबित होगा। 

भूरे रंग की गाय को गुड़ और आटा खिलाएं, इससे गौ माता का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News